दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

टेलीग्राम एप से जब जुड़ी 28 राज्यों की पुलिस तो बदमाशों की आई शामत

टेलीग्राम एप में ग्रुप बनाकर 28 राज्यों और 6 केंद्शासित प्रदेशों की पुलिस एक दूसरे की मदद कर रही है. जिससे कई राज्यों की कई वारदातों को जल्द और आसानी से सुलझाया जा रहा है.

By

Published : Feb 20, 2019, 1:09 PM IST

पुलिस केस सुलझाने के लिए कर रही इस एप का इस्तेमाल

नई दिल्ली: राजधानी में दिल्ली पुलिस के एक इंस्पेक्टर ने व्हाट्सएप ग्रुप पर दूसरे राज्यों के पुलिसकर्मियों को जोड़ा तो उन्हें भी यह अंदाजा नहीं था कि आगे जाकर यह ग्रुप अपराधियों का बैंड बजा देगा. बाद में इस ग्रुप को टेलिग्राम एप में बनाया गया. 28 राज्यों और 6 केंद्र शाषित प्रदेशों के 4000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को इस ग्रुप में जोड़ा गया. जो अब एक साथ काम कर रहे हैं. पढ़ें ये रिपोर्ट...

किसी भी बड़ी वारदात में यह लोग एक दूसरे से सहयोग लेते हैं और इसकी वजह से ऐसे मामलों को जल्द से जल्द सुलझाने में उन्हें मदद मिलती है. अब तक सैकड़ों वारदातों को यह ग्रुप सुलझा चुका है.
जानकारी के अनुसार नेशनल पुलिस टीम के नाम से टेलीग्राम एप पर बनाए गए इस ग्रुप में 28 राज्यों एवं 6 केंद्र शाषित के तेज तर्रार पुलिस कर्मियों को जोड़ा गया है. इसमें अधिकांश पुलिसकर्मी हवलदार से इंस्पेक्टर स्तर के हैं जो छानबीन में लगे रहते हैं.

पुलिस केस सुलझाने के लिए कर रही इस एप का इस्तेमाल

लुटेरों को भी पकड़ा
इस जानकारी पर उनके ग्रुप में मौजूद यूपी पुलिस के सदस्य ने उसे पकड़ लिया. बीते 26 दिसंबर को वेलकम इलाके में हुई 60 लाख की लूट में सीसीटीवी फुटेज को इस ग्रुप में डाला गया. कुछ ही घंटों में यूपी के एक सिपाही ने लुटेरे की पहचान कर उसे पकड़ने में दिल्ली पुलिस की मदद की. अगस्त 2016 में सलीम चेन्नई एक्सप्रेस से हुई 5 करोड़ की लूट के मामले को भी भोपाल पुलिस की मदद से इस ग्रुप के जरिए ही सुलझाया गया.

ऐसे शुरु हुआ यह ग्रुप
साल 2012 में पहली बार दिल्ली पुलिस के इंसपेक्टर राजपाल डबास और यूपी पुलिस के अधिकारी विनोद सिरोही ने पेहली बार एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया था जिसका नाम था, हम पंछी एक डाल के. इस ग्रुप में अलग-अलग राज्यों के 40 पुलिसकर्मी पहली बार जुड़े थे. साल 2013 में यह ग्रुप टेलीग्राम एप पर आ गया और इसका नाम रखा गया नेशनल पुलिस ग्रुप. अब तक इससे 4 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी जुड़ चुके हैं. इसमें अब सीबीआई, एनआईए, कस्टम, आरपीएफ आदि एजेंसी के लोग भी शामिल हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details