दिल्ली

delhi

Navratri 1st Day 2023: देवी कात्यायनी की पूजा के लिए मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, जयकारे से गूंजा परिसर

By

Published : Mar 22, 2023, 12:06 PM IST

राजधानी दिल्ली के छतरपुर स्थित माता आद्या कात्यायनी देवी मंदिर में नवरात्रि के पहले दिन सुबह-सुबह ही माता के दर्शन के लिए श्रद्धालु मंदिर प्रांगण में पहुंचने लगे हैं. शक्तिपीठ कात्यानी माता मंदिर मे भक्तों की बहुत आस्था है.

शक्तिपीठ कात्यानी माता मंदिर
शक्तिपीठ कात्यानी माता मंदिर

देवी कात्यायनी की पूजा के लिए मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

नई दिल्ली:चैत्र नवरात्रि बुधवार, 22 मार्च यानि आज से शुरू हो गया है. इस साल नवरात्रि बहुत शुभ संयोग में प्रारंभ हुआ है. अब नवरात्र के पहले दिन दिल्ली के छतरपुर शक्तिपीठ कात्यानी माता के मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई. सुबह माता के आरती में बड़ी श्रद्धाओं ने भाग लिया और माता के दर्शन किए. पहले दिन कलश स्थापना करते हुए मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है.

मां भगवती के नौ रूपों की विधि विधान से पूजा: नवरात्रि के दौरान मां भगवती के 9 रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है और व्रत रखे जाते हैं. इस पर्व में जौ या ज्वार का बहुत महत्व होता है. जानकारी के अनुसार नवरात्रि के पहले दिन यानी घटस्थापना या कलश स्थापना पर घर और मंदिरों में जौ बोने का महत्व है, जौ के बिना नवरात्रि की पूजा अधूरी मानी जाती है. बता दें कि नवरात्र के मौके पर माता के मंदिर को खूबसूरत लाइटों से सजाया गया है. शक्तिपीठ कात्यानी माता मंदिर मे भक्तों की बहुत आस्था है, यहां दूर-दूर से भक्त माता के दर्शन के लिए आते हैं.

ईटीवी भारत से बात करते हुए श्रद्धालुओं ने बताया कि मंदिर में आकर काफी अच्छा लगा. मंदिर की खूबसूरती साज-सजावट बेहद ही सुंदर तरीके से की गई है. मां कात्यानी माता का मंदिर शक्ति पीठ मंदिर है. वैसे तो यहां सालों भर काफी भीड़ रहती है, लेकिन नवरात्री के दिनों मे ये भीड़ काफी हो जाती है. मंदिर में भक्तों की सुविधा के लिए हर तरह के उपाय किए गए हैं. साथ ही श्रद्धालुओं को माता के दर्शन आसानी से हो इसकी भी सुविधा मंदिर प्रशासन ने कर रखी है.

ये भी पढ़ें:Kalkaji Mandir Delhi: नवरात्र के पहले दिन उमड़ी भक्तों की भीड़, जय माता दी से गूंजे देवी के धाम

गौरतलब है कि दिल्ली के छतरपुर स्थित माता आद्या कात्यायनी देवी मंदिर में देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग मां के दर्शन के लिए आते रहते हैं. बहरहाल, चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2080 भी शुरू हो गया है. इसी के साथ पूरे महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा का त्योहार भी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:Navratri 2023 : मां ब्रह्मचारिणी की पूजा से मिलता है मनचाहा आशीर्वाद और जीवन की सीख भी

ABOUT THE AUTHOR

...view details