दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

G20 Summit 2023: दिल्ली-NCR के होटलों में रुकेंगे विदेशी मेहमान, आवाजाही के दौरान रोका जाएगा ट्रैफिक, संभलकर निकलें

जी-20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली के कई बड़े होटलों को आम बुकिंग पर रोक है. साथ ही इन होटलों की सुरक्षा भी कड़ी की गई है. वहीं, होटल से प्रगति मैदान जाने के दौरान यातायात को बाधित किया जाएगा. दिल्ली यातायात पुलिस ने लोगों से मेट्रो का इस्तेमाल करने को कहा है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 6, 2023, 3:28 PM IST

Updated : Sep 6, 2023, 5:25 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: 9 और 10 सितंबर को G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली इलाके में आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. साथ ही एनसीआर के जिन होटलों में विदेशी मेहमान रहेंगे, वहां पर भी मेहमानों की आवाजाही के दौरान यातायात को रोका जाएगा. इससे स्थानीय लोगों और राजगीरों को परेशानी हो सकती है. ऐसे में होटलों के आसपास की सड़कों पर जानें से बचें. जरूरी होने पर मेट्रो से गंतव्य तक जाना बेहतर होगा.

सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका, चीन, ब्रिटेन समेत 29 देश के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि 7 सितंबर से ही आने शरू हो जाएंगे. हिंडन एयर बेस और दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का विमान उतरेगा. इसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच काफिले में विदेशी मेहमानों को उनके लिए बुक किए गए होटल तक ले जाया जाएगा. विदेशी मेहमानों के लिए दिल्ली के 23 और एनसीआर के नौ होटलों में ठहराने का प्रबंध किया गया है.

इन होटलों में ठहरेंगे मेहमानःओबरॉय, इंपीरियल कनॉट प्लेस, आईटीसी मौर्या, ताज मान सिंह होटल, लीला पैलेस, ताज पैलेस, अशोका होटल, ललित, शांगरी ला, हयात रीजेंसी, ली मेरिडियन, विवांता ताज, शेरेटन, द सूर्या, होटल पुलमैन, जेडब्ल्यू मेरियट होटल, इरोस होटल, रेडिशन ब्लू प्लाजा महिपालपुर, क्लेरिज, लीला एंबिएन्स गुरुग्राम, ट्राइडेंट गुरुग्राम, द ओबरॉय गुरुग्राम, ताज सिटी सेंटर गुरुग्राम, हयात रीजेंसी गुरुग्राम, आईटीसी ग्रैंड भारत गुरुग्राम, द लीला एंबियंस कन्वेंशन शाहदरा, विवांता सूरजकुंड, क्राउन प्लाजा ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के एरोसिटी के होटल शामिल हैं. इन होटल में ऑनलाइन रूम की बुकिंग 8 से 10 सितंबर के लिए बंद है.

ऐयरोसिटी व होटलों के आसपास जाने से बचेंःविदेशी मेहमानों के ठहरने के लिए आईजीआई एयरपोर्ट के पास ऐयरोसिटी के भी होटल बुक किए गए हैं. जिन होटलों को बुक किया गया है, उनमें सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस और फोर्स के जवानों के साथ सुरक्षा एजेंसियां होटल के आसपास मुस्तैद रहेंगी. इतना ही नहीं विदेशी मेहमानों के आने-जाने के दौरान यातायात को रोक दिया जाएगा, जिससे उन्हें असुविधा न हो और सुरक्षा में कोई चूक ना हो. ऐसे में लोग इन होटल के आसपास की सड़कों पर जाने से बचें. दिल्ली पुलिस की ओर से अपील की गई है कि लोग सड़क मार्ग की बजाय मेट्रो से गंतव्य तक जाएं, जिससे उन्हें असुविधा न हो.

ETV GFX

दिल्ली और एनसीआर के होटलों में विदेशी मेहमान रुकेंगे. उनके आने जाने के दौरान यातायात रोका जाएगा. मेट्रो स्टेशनों से निकासी भी कुछ देर के लिए रोकी जाएगी. लोगों से अपील है कि असुविधा से बचने के में मेट्रो का प्रयोग करें. प्रगति मैदान (सुप्रीम कोर्ट) को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे. - सुरेंद्र सिंह यादव,विशेष आयुक्त, यातायात यूनिट दिल्ली पुलिस

ये भी पढ़ेंः

G20 Summit in Nuh: हरियाणा में शेरपा बैठक की सुरक्षा को लेकर हुई पुलिस की रिहर्सल, 5 किलोमीटर के दायरे में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे 650 जवान

G20 Summit: अगर आप कर रहे हैं दिल्ली जाने की तैयारी, तो इन रास्तों का करें इस्तेमाल, ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

Last Updated : Sep 6, 2023, 5:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details