दिल्ली

delhi

दादरी नगर पालिका के प्रस्तावित डंपिंग ग्राउंड का विरोध शुरू, 1 जनवरी को महापंचायत

By

Published : Dec 26, 2022, 3:19 PM IST

दादरी नगर पालिका के प्रस्तावित डंपिंग ग्राउंड का विरोध शुरू हो गया है. विरोध कर रहे गांववालों का कहना है कि नगर पालिका अपने एरिया में बनाएं. गांव में कचरे को नहीं गिरने देंगे. इसके लिए किसानों ने 1 जनवरी को महापंचायत बुलाई है.

12 गांवों में जन जागरण अभियान
12 गांवों में जन जागरण अभियान

नई दिल्ली/नोएडाः दादरी नगर पालिका (Dadri Municipality) के चिटहेरा और नई बस्ती गांव के बीच प्रस्तावित डंपिंग ग्राउंड का विरोध शुरू हो गया है. इसके खिलाफ आसपास के 12 गांवों के लोग एकजुट हो रहे हैं. किसान 1 जनवरी को जिलाधिकारी कार्यालय पर महापंचायत करेंगे. महापंचायत कर जिले के अधिकारियों को प्रस्तावित डंपिंग ग्राउंड के विरोध में ज्ञापन सौंपा जाएगा. इसके लिए किसान लगातार डंपिंग ग्राउंड से प्रभावित होने वाले 12 गांवों में जन जागरण अभियान चला रहे हैं और लोगों को इसके लिए जागरूक कर रहे हैं.

ग्रामीणों का कहना है कि दादरी नगर पालिका को डंपिंग ग्राउंड अपने क्षेत्र में बनाना चाहिए. दादरी से निकलने वाली गंदगी को इस डंपिंग ग्राउंड में डाला जाएगा, जिससे यहां के आसपास के लगभग 12 गांव प्रभावित होंगे. इसीलिए आसपास के गांव के ग्रामीण इसका विरोध कर रहे हैं. इसके विरोध में अधिकारियों को ज्ञापन दिए गए, लेकिन अभी तक उस पर कोई सुनवाई नहीं हुई है.

यह भी पढ़ेंः नोएडा प्राधिकरण 61 करोड़ रुपये खर्च कर 15 गावों को बनाएगा आदर्श ग्राम, टेंडर जारी

किसान नेता सुनील फौजी ने बताया कि नगरपालिका अपने कूड़े को चित्र और नई बस्ती गांव के मध्य प्रस्तावित स्थल पर गिरने का विचार कर रही है. उस जगह को डंपिंग ग्राउंड के रूप में प्रयोग किया जाएगा, जिससे आसपास के एक दर्जन से ज्यादा गांव प्रभावित होंगे. डंपिंग ग्राउंड से निकलने वाली बदबू वायु प्रदूषण को बढ़ावा देगी और आसपास के गांव के लोगों को उससे परेशानी होगी. इसीलिए ग्रामीण इसका विरोध कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः वैदपुरा में चला ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का बुल्डोजर, 16 करोड़ रुपये की जमीन कराई कब्जा मुक्त


दादरी नगर पालिका द्वारा प्रस्तावित डंपिंग ग्राउंड के विरोध में अभी तक चिटहेरा, नई बस्ती, फूलपुर, बील अकबरपुर, दतावली, बोड़ाकी, मिलक आनंदपुर, शाहपुर, भोगपुर, दादुपुर, खटाना, केमराल ओर धीरखेड़ा सहित अन्य गांवों में जनजागरण सभाएं कर चुके हैं. जन जागरण सभाओं द्वारा ग्रामीणों को डंपिंग ग्राउंड से होने वाली परेशानियों व समस्याओं के लिए जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details