दिल्ली

delhi

Independence Day: दिल्ली नगर निगम के विद्यालयों में "मेरी माटी मेरा देश" कार्यक्रम से बच्चों में देशप्रेम की भावना जगाने की कोशिश

By

Published : Aug 11, 2023, 9:01 PM IST

दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में पूरे अगस्त माह मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसमें छात्रों द्वारा अलग अलग तरीके की गतिविधियों कराई जा रही हैं, जिससे छात्रों में देशप्रेम की भावना जागृत हो.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: पूरे देश में 77 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी की जा रही है. दिल्ली नगर निगम की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी पूरी की जा चुकी है. मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत निगम के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र भी विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं. इस दिशा में दिल्ली नगर निगम के सभी विद्यालयों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है. पूरे अगस्त चलने वाले इस अभियान में शिक्षक, विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र एवं उनके अभिभावक भी भाग लेंगे.

छात्रों को दिलाई गई प्रतिज्ञा: मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत 9 अगस्त को छात्रों को पंच प्राण प्रतिज्ञा दिलाई गई. छात्रों को अमृत काल के पांच प्रण, विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता एवं नागरिकों में कर्तव्य की भावना के प्रण दिलवाए गए. प्रतिज्ञा का उद्देश्य अगली पीढ़ी को अपनी मिट्टी से जुड़ाव के प्रति जागरूक करना है. छात्रों को अमर बलिदानियों के शौर्य की कथाएं सुनाई जाएंगी. इसी कड़ी में सभी विद्यालयों में 15 अगस्त को ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान गाया जाएगा. मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत 16 अगस्त को सभी विद्यालयों में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:Independence day Special: 'तिंरगा' ड्रेस से बनाएं स्वतंत्रता दिवस को खास, अपने लुक में ऐसे लगाएं चार चांद

देशप्रेम की भावना को जागृत करने की कोशिश: पौधरोपण का उद्देश्य छात्रों में प्रकृति प्रेम एवं उसे सहेजने की दिशा में प्रेरित करना है. 23 अगस्त को छात्रों की डायरी में नोट के माध्यम से उनके अभिभावकों को मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के महत्व एवं उसके अंतर्गत की गई विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया जाएगा. दिल्ली नगर निगम अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के अंदर देशप्रेम की भावना को जागृत करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. सभी छात्र मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के माध्यम से अमर बलिदानियों के शौर्य की कथाओं एवं आजादी के संघर्ष के गुमनाम नायकों के बारे में जान पाएंगे, जिससे उनमें उच्च राष्ट्रभावना एवं देश प्रेम की भावना जगेगी.

ये भी पढ़ें:Delhi Metro Security: स्वतंत्रता दिवस पर बंद नहीं होगा कोई मेट्रो स्टेशन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details