दिल्ली

delhi

नोएडा में छठ के पर्व को लेकर बाजारों में रौनक

By

Published : Oct 29, 2022, 2:37 PM IST

‌‌नोएडा और ग्रेटर नोएडा में छठ पर्व को लेकर व्यापक (Preparation of Chhath festival in Noida) पैमाने पर तैयारी की गई है. बाजार गुलजार है और रौनक देखने को मिल रही है. बिहार और पूर्वांचल के लोगों में छठ पूजा को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा:‌‌छठ पर्व को लेकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में (Preparation of Chhath festival in Noida) व्यापक पैमाने पर तैयारी की गई है. नोएडा में छठ महापर्व पर बड़े आयोजन किए जा रहे हैं. बाजार गुलजार है और वहां रौनक देखने को मिल रही है. बिहार और पूर्वांचल के लोगों में छठ पूजा को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. पर्व की तैयारियों को लेकर लोगों की खरीदारी होने लगी है, जिससे बाजारों में रौनक देखी जा रही है. हरौला, अट्टा मार्केट, बरौला मार्केट, सदरपुर, सलारपुर, भंगेल सहित नोएडा के ज्यादातर बाजारों में छठ का बाजार सजे हुए है. व्रत में करीब 45 सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती है, जिसको पूरा करने के लिए महिलाएं बाजार की हर दुकान को छान रही है.


भगवान भास्कर को सूप पर गाय के दूध के साथ गंगाजल का भी अर्घ देने की परंपरा है. इसमें गेहूं पिसे चावल, केला, संतारा, सेव, सरीफा, गन्ना, अदरक, मूली, सिंघाड़ा, शकरकद, मिठाई, लौंग, इलाइची, पान आदि सामग्री का खास महत्व है. छठ पूजा के लिए कोशी, पीतल एवं बांस के सूप, दउरा, साड़ी, गन्ना, नारियल, फल सहित पूजा के हर छोटे-छोटे सामानों की खरीदारी कर रहे है, लेकिन महँगाई का प्रभाव इस बार छठ पूजा कर देखा जा रहा है. दुकानदार कह रहें है कि इस बार धंधा मंदा है.

छठ के पर्व को लेकर बाजार में रौनक

ये भी पढ़ें:नोएडा के ओखला छठ घाट पर रहेगा अत्यधिक श्रद्धालुओं का दबाव

नोएडा में 2 सौ से अधिक स्थानों पर छठ पर्व के उत्साह को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है. साथ ही यमुना नदी के किनारे और हिडन घाट पर व्रती स्नान और ध्यान कर छठ का पूजन- अर्चन किया जाएगा. कासना, कुलेसरा, म्यू सेकंड स्थित ईडब्ल्यूएस फ्लैट के पास, रोजा जलालपुर के समीप गैलेक्सी वेगा सोसाइटी, नवादा गांव स्थित शनि मंदिर के पास कृत्रिम तालाब में पानी के इंतजाम कर दिए गए है. नोएडा के सेक्टर 21a स्थित स्टेडियम में प्राधिकरण द्वारा कृतिम तालाब बनाया गया है जिसमे कई टैंकर गंगाजल का प्रयोग किया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details