दिल्ली

delhi

IP University: विवादों के बीच LG वीके सक्सेना और CM केजरीवाल ने किया पूर्वी कैंपस का उद्घाटन

By

Published : Jun 8, 2023, 11:58 AM IST

Updated : Jun 8, 2023, 1:18 PM IST

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस का उद्घाटन किया. उद्घाटन को लेकर दोनों पक्षों में विवाद की स्थिति बनी हुई थी. इस मौके पर शिक्षा मंत्री आतिशी, बीजेपी सांसद गौतम गंभीर आदि नेता मौजूद रहे. हालांकि भाषण के दौरान दोनों पक्षों के कार्यकर्ताओं की तरफ से नारेबाजी होती रही.

Etv Bharat
Etv Bharat

उद्घाटन समारोह में पहुंचे सीएम केजरीवाल

नई दिल्लीः उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को पूर्वी दिल्ली के सूरजमल विहार स्थित गुरु गोविन्द सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस का उद्घाटन किया. इस मौके पर शिक्षा मंत्री आतिशी, बीजेपी सांसद गौतम गंभीर, विधायक ओपी शर्मा और आम आदमी पार्टी के कई विधायक मौजूद रहे.

बता दें, यह कैंपस 19 एकड़ में फैला है और इसके निर्माण में 388 करोड़ रूपये की लागत आई है. यहां 2400 से ज्यादा बच्चों को शानदार शिक्षा मिल सकेगी. इस कैंपस में 9 मंजिला अकेडमिक ब्लॉक है. साथ ही 7 मंजिला एक मुख्य अकेडमिक ब्लॉक है, जहां सेंट्रल लाइब्रेरी, इन्क्यूबेशन सेंटर, लेक्चर थिएटर, क्लासरूम, शानदार ऑडिटोरियम, इंडोर स्पोर्ट्स हॉल और दूरदराज से आने वाले बच्चों के लिए रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स मौजूद है.

आईपी यूनिवर्सिटी पूरी तरह ग्रीन कैंपसःआईपी यूनिवर्सिटी का पूर्वी कैंपस 100% ग्रीन कैंपस है. इसके डिजाइन के कारण ये नेट जीरो एनर्जी कंजम्पशन है. इसके मुख्य अकादमिक ब्लॉक के पूरे छत के डिजाइन में सोलर पैनल लगाए गए है. कैंपस के आधुनिक डिजाइन के कारण यहां बिजली की खपत कम होगी. साथ ही कैंपस अपने लिए खुद बिजली उत्पादित करेगा. इस इको-फ्रेंडली कैंपस में जीरो-सीवर डिस्चार्ज के साथ जल संरक्षण भी किया जाएगा और कैंपस में इस्तेमाल होने वाले पानी को ट्रीट कर बागवानी में इस्तेमाल किया जाएगा.

इस कैंपस में रोबोटिक्स, ऑटोमेशन, डिजाईन एंड इनोवेशन जैसे अत्याधुनिक कोर्सेज पढ़ाए जाएंगे. इस कैंपस में बीटेक इन रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन, बीटेक इन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस, बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग और बैचलर इन डिजाईन जैसे कोर्स पढ़ाए जाएंगे.

आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस की विशेषताएं

  1. 5 स्टार रेटिंग के मानकों के साथ हुआ हाईटेक परिसर का निर्माण
  2. नेट जीरो एनर्जी कंसम्पशन के साथ कैंपस बिजली की जरूरतों को खुद करेगा पूरा
  3. भूजल संचयन के साथ जीरो सीवेज डिस्चार्ज की व्यवस्था
  4. तापमान कम करने के लिए फ्लाइएश से बनी ईंट का हुआ प्रयोग
  5. सौर ऊर्जा से जगमगाएगा पूरा कैंपस, हर बिल्डिंग के ऊपर सोलर पैनल की व्यवस्था

ये भी पढ़ेंः RBI Monetary Policy: कर्ज नीति का एलान, रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

बता दें कि आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस में प्रशासनिक खंड, ऑडिटोरियम, शिक्षण खंड एवं खेल खंड शामिल है. इसके अतिरिक्त परिसर में अलग से लाइब्रेरी ब्लॉक भी बनाया गया है. यहां 9 मंजिले 2 और 7 मंजिला एक अकादमिक ब्लॉक बनाया गया है. परिसर में लेक्चर हॉल, इंडोर स्पोर्ट्स हॉल के साथ 5 मंजिला ऑडिटोरियम ब्लॉक भी बनाया गया है. कैंपस में छात्रों के लिए हॉस्टल और रेजिडेंशियल ब्लाक का निर्माण भी किया गया है. खेल सुविधाओं का ध्यान रखते हुए स्पोर्ट्स हॉल के साथ-साथ कैंपस में दो टेनिस कोर्ट और एक फुटबॉल फील्ड का निर्माण भी किया जा रहा है.

केजरीवाल के भाषण के बीच में बीजेपी और आप कार्यकर्ताओं के बीच तू-तू, मैं-मैं

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के ईस्ट दिल्ली कैंपस का उदघाटन करने के बाद जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंच से बोलने लगे तो उन्होंने दिल्ली सरकार द्वारा स्कूली शिक्षा में किए गए बदलाव के बारे में बताया. भाषण के दौरान जब वह एंटरप्रेन्योरशिप के बारे में बताने लगे तो बीजेपी के कार्यकर्ता वहां शोर मचाने लगे. ऑडिटोरियम में बैठे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने इस हंगामे के विरोध किया. इस बीच सीएम केजरीवाल ने दोनों पक्षों से निवेदन किया कि वह पांच मिनट उनकी बात सुन लें. अगर पसंद नहीं आए तो बाद में नारे लगा सकते हैं. वह फिर से अपनी बात कहने लगे. इसके बाद जब एक महिला ने नारे लगाए तब केजरीवाल माइक से पीछे हट कर समारोह का संचालन कर रही उद्घोषिका से कहा कि जब यह हंगामा ही करना था तो फिर उन्हें बुलाया ही क्यों गया? उसके बाद सभागार में बैठे श्रोता शांत हुए और मुख्यमंत्री ने अपनी बात कही.

हालांकि यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस के उद्घाटन को लेकर एलजी और दिल्ली सरकार में टकराव की स्थिति बनी हुई थी. आतिशी ने कहा था कि सीएम केजरीवाल को इस कैंपस का उद्घाटन करना है लेकिन उपराज्यपाल ने इस पर आपत्ति दर्ज की थी.

ये भी पढ़ेंः रूस में आपात लैंडिंग के बाद Air India का दूसरा विमान यात्रियों को लेकर सैन फ्रांसिस्को रवाना

Last Updated : Jun 8, 2023, 1:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details