दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पैसे निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर, विदेशी चोरों की है आपके ATM पर नजर

आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस ने इस एटीएम में संदिग्ध मशीन और कैमरे को लगे रहने दिया. रात लगभग 9 बजे एंग्लो नामक शख्स एटीएम से यह डिवाइस जब निकालने लगा तो सिक्योरिटी गार्ड धर्मवीर ने तुरंत शटर को बंद कर दिया और उसे पकड़ लिया.

By

Published : May 28, 2019, 5:39 PM IST

Updated : May 28, 2019, 11:17 PM IST

एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर चोर निकाल लेते थे पैसे

नई दिल्ली: एटीएम मशीन में ठगी का काम अब केवल देश नहीं बल्कि विदेश के ठगों को भी भा रहा है. तुगलक रोड पुलिस ने खान मार्केट इलाके से एटीएम में ठगी करने वाले बुल्गारिया देश के दो नागरिकों को गिरफ्तार किया है.

वह खासतौर से इसी ठगी के लिए भारत आते थे. पांच सितारा होटल में ठहरते और एटीएम मशीन के जरिये एटीएम कार्ड का डेटा चोरी कर लोगों के बैंक खाते में सेंध लगाते. इनके पास से 16 एटीएम कार्ड और डेटा चोरी करने वाली मशीन भी बरामद हुई है. बीते 5 माह में वह चौथी बार वारदात करने के इरादे से भारत आए थे.

जानकारी के अनुसार खान मार्केट में एचडीएफसी बैंक का एक एटीएम लगा हुआ है. इस एटीएम में कुछ खराबी आने के चलते वहां जाकर बैंक के इंजीनियर ने मशीन की जांच की. इस दौरान उन्हें एक संदिग्ध मशीन इस एटीएम के अंदर लगी हुई मिली. उन्होंने इसकी जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी. इसके बाद एचडीएफसी के अधिकारी अमित साहनी की तरफ से तुगलक रोड थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई. इस बाबत आइपीसी की धारा 420, 120 बी और आइटी एक्ट की धारा 66 सी के तहत मामला दर्ज किया गया.

एटीएम के सीसीटीवी फुटेज से मिला सुराग
पुलिस ने एटीएम की सीसीटीवी फुटेज खंगाली तो उसमें एक शख्स एटीएम मशीन से छेड़छाड़ करता हुआ दिखा. नकाब पहने हुए इस शख्स ने एटीएम के अंदर यह मशीन लगाई थी. इसके साथ ही उसने 32 जीबी का एक खुफिया कैमरा भी मशीन में लगाया था ताकि वह पासवर्ड देख सके. आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस ने इस एटीएम में संदिग्ध मशीन और कैमरे को लगे रहने दिया. रात लगभग 9 बजे एंग्लो नामक शख्स एटीएम से यह डिवाइस जब निकालने लगा तो सिक्योरिटी गार्ड धर्मवीर ने तुरंत शटर को बंद कर दिया और वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दी.

पांच सितारा होटल से पकड़ा गया दूसरा आरोपी
पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे पकड़ लिया. पूछताछ में उसने बताया कि उसका एक अन्य साथी भी इस वारदात में शामिल है. वह आईपी एक्सटेंशन स्थित एक पांच सितारा होटल में ठहरा हुआ है. यहां पर बीते 2 हफ्ते से वह रह रहे हैं. इस जानकारी पर पुलिस टीम ने वहां छापा मारकर दूसरे आरोपी रसलेन को भी गिरफ्तार कर लिया. दोनों आरोपियों ने बताया कि वह बुल्गारिया के रहने वाले हैं. इनके पास से कुल 16 एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं. इसके अलावा एटीएम पिन कॉपी करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दो मशीनें भी बरामद हुई हैं.

साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल ने बताए एटीएम ठगी से बचने के उपाय

एक बार में 200 से 300 एटीएम में लगाते हैं सेंध
आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वह महीने- दो महीने पर भारत में इस तरह से एटीएम में ठगी करने के लिए आते थे. वह एटीएम में स्किमिंग मशीन लगाकर लोगों के कार्ड की जानकारी चुराते और वहां लगे कैमरे से एटीएम का पिन भी देख लेते थे. इसके बाद वह एटीएम कार्ड की जानकारी को ब्लेंक कार्ड पर चढ़ाकर क्लोन कार्ड तैयार करते और फिर पिन की मदद से रुपये निकाल लेते. वह बीते दिसंबर, फरवरी और अप्रैल माह में भी भारत आए थे. यहां आने के बाद वह 200 से 300 एटीएम कार्ड का डाटा चोरी करने के बाद खाते में सेंध लगाते और फिर अपने देश लौट जाते.

वहीं इस मामले पर साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल से ईटीवी भारत ने खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि कैसे एटीएम की ठगी से आप बच सकते हैं.

Last Updated : May 28, 2019, 11:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details