दिल्ली

delhi

नोएडा में अलग-अलग मामलों में साइबर ठगों ने लगाया 14 लाख का चूना

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 27, 2023, 4:55 PM IST

Updated : Aug 27, 2023, 5:54 PM IST

दिल्ली एनसीआर में साइबर ठगी के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. इसी क्रम में नोएडा में साइबर ठगों ने दो अलग-अलग मामलों में लोगों को 14 लाख का चूना लगा दिया. पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच शुरू कर दी है.

Cyber ​​thugs cheated 14 lakhs
Cyber ​​thugs cheated 14 lakhs

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाना में दो लोगों ने ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है, जिनसे लाखों रुपये की ठगी की गई. पहले मामले में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी की गई. इसमें नोएडा के सेक्टर 82 में रहने वाली एक युवती को साइबर ठगों ने एक नामी कंपनी में एसोसिएट डायरेक्टर के पद पर नौकरी दिलाने का झांसा देकर उनके साथ आठ लाख 54 हजार रुपये की ठगी कर ली.

पुलिस को दी गई शिकायत में सुब्रता विस्वास ने बताया कि वह परिवार के साथ सेक्टर 82 स्थित एक सोसाइटी में रहती है. वह एक निजी कंपनी में काम करती है और दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए वेबसाइट पर अपनी सीवी अपलोड की थी. इसे देखकर सचिन शर्मा नामक व्यक्ति ने उससे संपर्क किया और खुद को कंसलटेंट कंपनी में कर्मचारी बताया. उसने कहा कि उसकी कंपनी लोगों को निजी कंपनी में नौकरी दिलाती है. साइबर ठग ने कहा कि वह उसे साहिबाबाद स्थित डाबर कंपनी में एसोसिएट डायरेक्टर के पद पर नौकरी दिला देगा.

ठग ने इसके लिए सिक्योरिटी जमा करने की बात कही. उसने बताया कि यह रकम नौकरी मिलने के बाद वापस कर दी जाएगी. इस प्रकार से ठग ने कई प्रकार की फीस के रूप में 8 लाख 54 हजार रुपये ले लिए और मौखिक रूप से कंपनी में ज्वाइनिंग होने की बात बताई. लेकिन इसे लेकर पीड़िता को कोई दस्तावेज या मेल नहीं मिला तो उसने आरोपी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन संपर्क नही हो सका. इसके बाद पीड़िता ने कंपनी में जाकर बात की तो ऐसी कोई वैकेंसी न होने की बात चली, जिसके बाद उसने मामला दर्ज कराया.

फ्लैट किराए पर लेने के नाम पर ठगी:वहीं, दूसरे मामले में फ्लैट किराए पर लेने का झांसा देकर साढ़े पांच लाख रुपये की ठगी की गई. ठगों ने महिला के फोन में एक लिंक भेजकर ठगी को अंजाम दिया. पुलिस को दी गई तहरीर में मुकेश कुमार ने बताया कि वह परिवार के साथ सेक्टर 100 लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी में रहता है. उसने बताया कि कुछ दिन पहले एक व्यक्ति ने उसकी पत्नी के पास कॉल किया. कॉल में उसने बताया कि वह आर्मी अधिकारी है और उसका फ्लैट किराए पर लेना चाहता है. फ्लैट की फोटो भेजे जाने पर आरोपी फ्लैट किराए पर लेने के लिए राजी हो गया.

यह भी पढ़ें-Cyber Security: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे साइबर ठग, ये सावधानी बरतें

इस दौरान आरोपी ने किराए का एडवांस उसे ऑनलाइन भेजने की बात कही और पीड़ित की पत्नी के फोन पर एक लिंक भेजा और बैंक डिटेल देने की बात कही. पीड़ित ने बताया संबंधित लिंक को क्लिक करते ही उनका फोन हैक हो गया और ठग ने कई बार में दो बैंक खाते से कुल पांच लाख 50 हजार रुपये निकाल लिए. साइबर क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव ने बताया कि पीड़ितों द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस और साइबर सेल दोनों की टीमें आरोपियों की पहचान और गिरफ्तारी के लिए लगी हुई है. जल्द ही उनकी गिरफ्तारी कर पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-Crime in NCR: नोएडा में दो लोगों से साइबर ठगी, बिजली बिल अपडेट कराने के नाम पर महिला से 27 लाख की ठगी

Last Updated : Aug 27, 2023, 5:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details