दिल्ली

delhi

Noida crime: नहीं थम रहे साइबर ठगी के मामले, ग्रेटर नोएडा में 3 लोगों से 18 लाख ठगे

By

Published : Jul 22, 2023, 1:19 PM IST

ग्रेटर नोएडा में साइबर क्राइम के मामलों में लगातार तेजी आ रही है. हर दिन लोग साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं. ग्रेटर नोएडा में लगातार इन मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. साइबर ठगी का शिकार होने के 3 नए मामले सामने आए है जिनसे अलग-अलग तरीके से साइबर ठग ने लगभगम 18 लाख ठग लिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा में लगातार साइबर क्राइम के मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला तीन लोगों के साथ ठगी का है. साइबर ठग ने इन तीनों से कुल मिलाकर लगभग 17 लाख 88 हजार ठग लिए. इन तीनों में 2 ठगी ऑनलाइन नौकरी के नाम पर हुई है. तीसरी ठगी पैसा निकासी के द्वारा की गई है. महिला ने साइबर क्राइम थाने में ठगी की शिकायत की तो वहीं दो मामले सेक्टर-113 के थाने में दर्ज किए गए हैं.

महिला से ऑनलाइन नौकरी के नाम पर 15 लाख ठगेःग्रेटर नोएडा की रहने वाली महिला से पार्ट टाइम नौकरी के नाम पर साइबर ठगों ने 15 लाख ठगे. लाखों रुपये कमाने का झांसा देकर महिला से इंटरनेट पर वीडियो को लाइक और साझा करने का टास्क दिया गया. यह ठगी टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर निवेश करने के नाम पर की गई. कई बार में खाते से रकम ट्रांसफर करने के बाद जब ठगों ने महिला पर और पैसे निवेश करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया तो उसे ठगी की आंशका हुई.

नौकरी का झांसा देकर दो लाख की ठगीःसाइबर ठगों ने सेक्टर-73 के जयदेव को पार्ट टाइम नौकरी का झांसा देकर उससे दो लाख 25 हजार की ठगी कर ली. जयदेव ने शिकायत में बताया कि बीते दिनों उनके पास पार्ट टाइम नौकरी को लेकर एक मैसेज आया. वीडियो को लाइक और साझा करने का काम देने के बाद ठगों ने उसे टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया और प्रीपेड चरण के तहत रकम निवेश करा ली. प्रारंभिक चरण में ठगों ने कुछ मुनाफा भी दिया. ठगी की जानकारी होने के बाद जब उसने अपने पैसे वापस मांगे तो ठगों ने उसका नंबर ब्लॉक कर दिया

केवाईसी अपडेट के नाम पर उड़ाए पैसेःसाइबर ठगों ने रमेश तिवारी से अकाउंट का केवाईसी अपडेट करने के नाम पर उनके खाते से 63 हजार 200 रुपये निकाल लिए. नोएडा के सेक्टर- 118 निवासी रमेश ने बताया कि 19 जुलाई को उनके फोन पर एक मैसेज आया और कहा गया कि वह अपने बैंक अकाउंट का केवाइसी अपडेट करवा लें. मैसेज में दिए गए नंबर पर उन्होंने संपर्क किया तो आरोपियों ने अपने झांसे में लेकर केवासी अपडेट करने के बहाने उनके अकाउंट से 63 हजार की निकासी कर ली.

ये भी पढ़ें:Greater Noida Crime: पिछले 24 घंटे में चार लोगों के साथ साइबर फ्रॉड, ठगों ने 22 लाख रुपए की लगाई चपत

संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्जःइन तीनों साइबर ठगी के मामले को लेकर पुलिस ने कहा कि संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. साइबर टीम के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस और मैनुअल तरीके से आरोपियों की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है. उम्मीद है कि जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा. महिला की शिकायत पर साइबर क्राइम थाने की टीम ने अज्ञात ठगों के खिलाफ आइटी एक्ट की धारा में केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

पुलिस ने चलाया महिला सुरक्षा जागरूकता अभियान
गौतमबुद्धनगर में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत 22 जून 2023 से 26 जून 2023 तक महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण हेतु अभियान चलाया गया था. इसी के अनुपालन में प्रत्येक माह में 10 दिवस 21 से 30 तारीख को अभियान चलाए जाने के क्रम में आज प्रभारी निरीक्षक महिला थाना, गौतमबुद्धनगर द्वारा चिल्ड्रन पार्क सेक्टर-52, नोएडा, क्षेत्र में महिला सुरक्षा टीम के साथ जाकर लगभग 150 महिलाओं को इकट्ठा किया गया और उन्हें शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण हेतु चलाए जा रहे अभियान मिशन शक्ति, मिशन मोड आदि योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. उनके द्वारा वहां उपस्थित महिलाओं की समस्याओं को सुनकर विवाद का निस्तारण भी कराया गया.

ये भी पढ़ें:ग्रेटर नोएडा: एटीएम कार्ड बदलकर लोगों से ठगी करने के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details