दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अयोध्या फैसला: जहां हुआ था सांप्रदायिक विवाद, वहां के क्या हैं हाल?

हौज काजी निवासी फिरोज ने बताया कि इस इलाके में सैकड़ों साल से हिंदू मुस्लिम एक साथ रह रहे हैं. यहां पर वो आपसी भाईचारे के साथ रहते हैं. अयोध्या पर आए फैसले से यहां पर किसी तरह का तनाव नहीं है.

By

Published : Nov 9, 2019, 6:30 PM IST

Updated : Nov 9, 2019, 6:39 PM IST

अयोध्या फैसला: जहां हुआ था सांप्रदायिक विवाद, वहां के क्या हैं हाल?

नई दिल्ली: अयोध्या विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है. इस फैसले का हौज काजी के लोगों ने सम्मान किया है. इलाके में जहां एहतियातन सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं तो वहीं इलाके के लोग आपसी भाईचारे के साथ यहां रह रहे हैं. उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से वो खुश हैं और आखिरकार लंबे समय के बाद इस मुद्दे पर विराम लग गया है.

अयोध्या फैसले का हौज काजी पर कितना असर?

हौज काजी निवासी फिरोज ने बताया कि इस इलाके में सैकड़ों साल से हिंदू मुस्लिम एक साथ रह रहे हैं. यहां पर वो आपसी भाईचारे के साथ रहते हैं. अयोध्या पर आए फैसले से यहां पर किसी तरह का तनाव नहीं है. अयोध्या के फैसले पर उन्होंने कहा कि ये सुप्रीम कोर्ट का फैसला है, जिसका सब सम्मान करते हैं. इस फैसले का सबको सम्मान करना चाहिए. उन्होंने बताया कि इस इलाके में सब कुछ अन्य दिनों की तरह सामान्य है.

हौज काज़ी में शांति बरकरार

आपसी भाईचारे के साथ रह रहे हैं लोग

यहां रहने वाले संदीप ने बताया कि यह मामला लंबे समय से चल रहा था और ये देश में एक मुद्दा बना हुआ था. आज इस मुद्दे का अंत हो गया है. अयोध्या में एक तरफ जहां राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ मस्जिद बनने के लिए भी जमीन देने की बात कही गई है. यह एक बेहतर फैसला है और हौज काजी इलाके में रहने वाले लोग इसका सम्मान करते हैं.

इलाके में सुरक्षा बल तैनात

'आपसी छतों की तरह दिल भी हैं मिले'
स्थानीय निवासी शकील ने बताया कि इस इलाके में लंबे समय से हिंदू-मुस्लिम एक साथ रहते हैं. यहां न केवल हमारी छतें बल्कि दिल भी आपस में मिले हुए हैं. इस जगह पर जहां दिवाली में वो अपने हिंदू भाइयों के घर मिठाई खाने जाते हैं तो वही ईद पर हिंदू भाई उनके घर बिरयानी खाने आते हैं. इस इलाके में वह लोग आपसी भाईचारे के साथ रह रहे हैं. यहां सब कुछ सामान्य रूप से चल रहा है.

लाल कुआं इलाके में सभी रहते हैं भाईचारे से


कारोबार पर फैसले का नहीं असर
फिरोज ने बताया कि मंदी की वजह से कारोबार प्रभावित चल रहा है. अयोध्या के फैसले से यहां के कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है.

बता दें कि कुछ महीने पहले इस इलाके में पार्किंग को लेकर दो समुदायों के बीच विवाद हो गया था और इलाके में अशांति फैल गई थी. एक स्थानीय मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी जिसके बाद फोर्स को इलाके में तैनात करना पड़ा था.

Last Updated : Nov 9, 2019, 6:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details