दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में आरटीई के तहत निशुल्‍क दाखिला न देने वाले स्‍कूलों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 23, 2023, 9:21 AM IST

गाजियाबाद डीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा कि आरटीई के तहत एससी/एसटी के विद्यार्थियों का दाखिले न करने वाले स्कूलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए. आवेदकों द्वारा यदि फर्जी दस्तावेज जमा कराए गए हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/गाजियाबाद:प्रशासन ने जिले में आरटीई के तहत निशुल्‍क दाखिला न देने वाले स्‍कूलों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई के आदेश दिए है. गाजियाबाद के डीएम राकेश कुमार सिंह की अध्‍यक्षता में शुक्रवार को महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में आरटीई के तहत होने वाले नि:शुल्क दाखिलों की समीक्षा बैठक हुई. जहां स्कूलों की मान्यता रद्द करने का आदेश दिया गया है.

फर्जी दस्तावेज तैयार कर एडमिशन लेने वाले पर भी कार्रवाई

डीएम ने कहा कि आरटीई के तहत एससी/एसटी छात्रों को दाखिला नहीं देने वाले सभी स्कूलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए. यदि आवेदकों द्वारा फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत किए जाते हैं तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए तथा फर्जी दस्तावेज जारी करने वाले अधिकारी/तहसीलदार के विरूद्ध भी सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए. यह भी आदेश दिया गया है कि अब से कोई भी आवेदक अपने वार्ड के स्कूल का नाम और वार्ड के बाहर के स्कूल का नाम नहीं भरेगा.

अधिकारी के ना आने पर उनके प्रतिनिधियों को वापस भेजा
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान डीपीएस मेरठ रोड, सेठ आनन्द राम जयपुरिया स्कूल वसुन्धरा के प्रबंधक/प्रधानाचार्य एवं दाखिले लेने के लिए समर्थ अधिकारी के ना आने पर उनके प्रतिनिधियों को वापस भेज दिया, एडीएम सिटी और बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश दिया कि उक्त स्कूलों को जवाबदेही नोटिस भेजा जाए. ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल गोविन्दपुरम ने 5 में से एक भी दाखिला नहीं लिया. इसके लिए सीबीएसई बोर्ड को उक्त स्कूल की मान्यता निरस्त करने के लिए पत्र भेजा जाए. केआर मंगलम वल्र्ड स्कूल वैशाली व उत्तम स्कूल फॉर गर्ल्स, शास्त्री नगर द्वारा आरटीई के तहत 45 प्रतिशत दाखिले करवाने पर उनकी सराहना की गई.

यह भी पढ़ें-Watch : बसपा सांसद दानिश से मिले राहुल गांधी, एकजुटता प्रकट की

यह भी पढ़ें-BJP Notice To Bidhuri: लोकसभा में अपशब्दों का प्रयोग करने वाले एमपी बिधूड़ी को BJP की नोटिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details