दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

स्टेशन के पास प्रदूषण न फैले, यह रेलवे की जिम्मेदारी है- NGT

नई दिल्ली: नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) ने रेलवे विभाग को वायु प्रदूषण से निपटने के निर्देश दिए हैं. NGT ने कहा है कि ये रेलवे विभाग की जिम्मेदारी है कि वो हरियाणा के रेवाड़ी जिले के खोरी रेलवे स्टेशन पर वायु प्रदूषण से निपटे.

By

Published : Feb 6, 2019, 11:36 PM IST

स्टेशनों में गंदगी पर एनजीटी सख्त

जस्टिस रघुवेंद्र एस राठौर की अध्यक्षता वाली बेंच ने रेलवे को निर्देश दिया कि वो खोरी स्टेशन पर प्रदूषण पर काबू पाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में हलफनामा दायर करे. एनजीटी ने 7 मार्च तक अनुपालना संबंधी हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया.

'इलाके में गंभीर वायु प्रदूषण'
एनजीटी ने रेलवे के एक वरिष्ठ अफसर को 7 मार्च को पेश होने का निर्देश दिया. दरअसल केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक संयुक्त टीम ने स्टेशन का निरीक्षण किया था.

स्टेशन के पास प्रदूषण न फैले, यह रेलवे की जिम्मेदारी है- NGT

रेलवे के वरिष्ट अधिकारी को पेश होने का आदेश
निरीक्षण के बाद एनजीटी को रिपोर्ट सौंपी थी. रिपोर्ट को देखने के बाद एनजीटी ने रेलवे के वरिष्ट अधिकारी को पेश होने का आदेश जारी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक पीएम-10 का स्तर मान्य सीमा के पार है और इलाके में गंभीर वायु प्रदूषण है.

रेवाड़ी निवासी जैल लाल ने दायर की याचिका
आपको बता दें कि रेवाड़ी निवासी जैल लाल ने याचिका दायर की है. जिसमें कहा गया है कि क्लिंकर, जिप्सम और सीमेंट को लादने और उतारने की वजह से खोरी रेलवे स्टेशन के आस पास प्रदूषण हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details