दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ताशकंद में होगी पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, विजेता को मिलेंगे दो लाख अमेरीकी डॉलर

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने पुरुष विश्व चैंपियनशिप 2023 में प्रथम स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा की लॉस एंजल्सि ओलंपिक 2028 से मुक्केबाजी को बाहर करने का फैसला सही नहीं है.

By

Published : Nov 7, 2022, 10:04 PM IST

Updated : Nov 7, 2022, 10:27 PM IST

World Boxing Championships
पुरुष विश्व चैंपियनशिप 2023

नई दिल्लीःअंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव (Omar Kremlev) ने सोमवार को घोषणा की कि मई में ताशकंद में होने वाली 2023 पुरुष विश्व चैंपियनशिप में पदक विजेताओं को रिकॉर्ड पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी. अगले साल एक से 14 मई तक उज्बेकिस्तान की राजधानी में आयोजित होने वाली इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पिछले सत्र की तुलना में दोगुनी इनामी राशी देने का ऐलान किया गया है.


क्रेमलेव ने कहा, 'इतिहास में पहली बार हमारे पास 52 लाख अमेरिकी डॉलर की रिकॉर्ड पुरस्कार राशि होगी. पहले स्थान पर रहने वाले मुक्केबाज को दो लाख अमेरीकी डॉलर, दूसरे स्थान के लिए एक लाख अमेरीकी डॉलर और प्रत्येक कांस्य पदक विजेता को 50 हजार अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे.' खेल को हालांकि बड़ा झटका लगा है क्योंकि मुक्केबाजी को लॉस एंजिल्स में 2028 के ओलंपिक के लिए शुरुआती खेलों की सूची से बाहर कर दिया गया है.


क्रेमलेव को लगता है कि अगर इस खेल को लॉस एंजिल्स खेलों से बाहर कर दिया जाता है तो मुक्केबाजी समुदाय चुप नहीं रहेगा. उन्होंने कहा, 'हम अपनी संख्या बढ़ा रहे हैं. मुक्केबाजी को चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है. एक अरब से अधिक लोग मुक्केबाजी को पसंद करते हैं. मेरी राय में अगर वे मुक्केबाजी को ओलंपिक से बाहर करने की कोशिश करेंगे तो कोई भी चुप नहीं रहेगा.

इसे भी पढ़ें- मुक्केबाज सुमित एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में


गत विश्व चैंपियन निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने कहा, 'आईबीए मेरा घर है और एक खिलाड़ी के रूप में, मैं यहां अपने मुक्केबाजी परिवार में सुरक्षित महसूस करती हूं. इस जीत के लिए मुझे मिली पुरस्कार राशि के लिए मैं आईबीए की आभारी हूं. मैं इसके साथ हैदराबाद में एक घर खरीदने जा रही हूं.'

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Nov 7, 2022, 10:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details