दिल्ली

delhi

Chess World Cup 2023 Winner : इतिहास रचने से चूके आर प्रगनानंद, टाईब्रेकर जीतकर मैग्नस कार्लसन बने विश्व चैंपियन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 24, 2023, 3:40 PM IST

Updated : Aug 24, 2023, 5:49 PM IST

R Praggnanandhaa vs Magnus Carlsen Chess World Cup Tie breaks
आर प्रगनानंद बनाम मार्कस कार्लसन शतरंज विश्व कप फाइनल टाइब्रेक

17:26 August 24

Chess World Cup 2023 Tie-breaks live updates : तीसरे स्थान पर रहे अमेरिका के फैबियानो कारूआना

अमेरिका के फैबियानो कारूआना ने तीसरे नंबर के लिए खेले गए मुकाबले में निजात अबासोव को हराकर शतरंज विश्व कप 2023 का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. बता दें कि कारूआना को सेमीफाइनल में भारत के आर प्रगनांनद से हार का सामना करना पड़ा था.

17:15 August 24

Chess World Cup 2023 Tie-breaks live updates : इतिहास बनाने से चूके प्रगनानंद

भारत के स्टार शतरंज खिलाड़ी बाकू में आयोजित किए जा रहे शतरंज विश्व कप 2023 के फाइनल में इतिहास रचने से चूक गए. कांटे के टाईब्रेकर में प्रगनानंद को विश्व नंबर-1 मैग्नस खिलाड़ी से हार का सामना करना पड़ा. मंगलवार और बुधवार को खेले गए फाइनल के पहले दो गेम ड्रॉ पर छूटे थे. इसके बाद गुरुवार को दोनों के बीच टाईब्रेकर खेला गया. कार्लसन ने पहले टाईब्रेक गेम अपने नाम किया. इसके बाद दूसरे टाईब्रेक गेम को ड्रॉ कराकर कार्लसन विश्व चैंपियन बन गए. भारत के 18 वर्षीय स्टार शतरंज खिलाड़ी आर प्रगनानंद इतिहास रचने से चूक गए. हालांकि इस टूर्नामेंट में उन्होंने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और फाइनल तक पहुंचने के लिए उन्होंने विश्व नंबर-2 और विश्व नंबर-3 खिलाड़ी को मात दी. फाइनल में प्रगनानंद को कार्लसन से हार का सामना कर सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

17:11 August 24

Chess World Cup 2023 Tie-breaks live updates : प्रगनानंद को हराकर मैग्नस कार्लस बने वर्ल्ड चैंपियन

मैग्नस कार्लसन ने टाईब्रेक तक गए शतरंज विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत के आर प्रगनानंद को हराकर विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया

16:41 August 24

Chess World Cup 2023 Tie-breaks live updates : कार्लसन ने जीता पहला टाईब्रेक गेम

विश्व नंबर-1 मैग्नस कार्लसन ने भारत के आर प्रगनानंद के खिलाफ शतरंज विश्व कप 2023 फाइनल के पहले टाईब्रेक में जीत हासिल की. प्रगनानंद के लिए दूसरा टाईब्रेक गेम करो या मरो जैसा होगा. प्रगनानंद पहले टाईब्रेकर में काफी जल्दबाजी में दिखे. कार्लसन ने पहले टाईब्रेकर जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

15:30 August 24

Chess World Cup 2023 Tie-breaks live updates : प्रगनानंद और कार्लसन के बीच टाई-ब्रेकर हुआ शुरू

आर प्रगनानंद और मार्कस कार्लसन के बीच शतरंज विश्व कप 2023 का टाईब्रेकर मुकाबला शुरू हो चुका है. पहले और दूसरे दोनों ही गेम के ड्रॉ पर छूटने के बाद आज खेले जा रहे टाई-ब्रेकर से विश्व चैंपियन का फैसला होगा.

15:12 August 24

R Praggnanandhaa vs Magnus Carlsen Chess World Cup 2023 Tie-breaks

बाकू (अजरबैजान): भारत के स्टार शतरंज खिलाड़ी बाकू में आयोजित किए जा रहे शतरंज विश्व कप 2023 के फाइनल में इतिहास रचने से चूक गए. कांटे के टाईब्रेकर में प्रगनानंद को विश्व नंबर-1 मैग्नस खिलाड़ी से हार का सामना करना पड़ा. मंगलवार और बुधवार को खेले गए फाइनल के पहले दो गेम ड्रॉ पर छूटे थे. इसके बाद गुरुवार को दोनों के बीच टाईब्रेकर खेला गया. कार्लसन ने पहले टाईब्रेक गेम अपने नाम किया. इसके बाद दूसरे टाईब्रेक गेम को ड्रॉ कराकर कार्लसन विश्व चैंपियन बन गए. भारत के 18 वर्षीय स्टार शतरंज खिलाड़ी आर प्रगनानंद इतिहास रचने से चूक गए. हालांकि इस टूर्नामेंट में उन्होंने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और फाइनल तक पहुंचने के लिए उन्होंने विश्व नंबर-2 और विश्व नंबर-3 खिलाड़ी को मात दी. फाइनल में प्रगनानंद को कार्लसन से हार का सामना कर सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

Last Updated : Aug 24, 2023, 5:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details