दिल्ली

delhi

निर्वासन के फैसले के बाद जोकोविच ने जारी बयान में कहा...'मैं निराश हूं'

By

Published : Jan 16, 2022, 4:19 PM IST

फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने जनहित के आधार पर 34 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के वीजा को रद्द करने के आव्रजन मंत्री द्वारा शुक्रवार को किए गए फैसले को बरकरार रखा है.

Novak Djokovic 'disappointed' with losing deportation appeal
Novak Djokovic 'disappointed' with losing deportation appeal

मेलबर्न:नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की उम्मीदें रविवार को तब धराशायी हो गईं जब एक अदालत ने निर्वासन आदेश के खिलाफ शीर्ष क्रम के टेनिस स्टार की अपील को खारिज कर दिया.

फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने जनहित के आधार पर 34 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के वीजा को रद्द करने के आव्रजन मंत्री द्वारा शुक्रवार को किए गए फैसले को बरकरार रखा है.

फैसला आने के बाद जोकोविच ने एक बयान जारी कहा,

जोकोविच ने कहा, "मैं अपने वीजा के दोबारा रद्द होने से काफी निराश हूं. जिसका मतलब है कि मैं ऑस्ट्रेलिया में नहीं रह सकता और ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग नहीं ले सकता. मैं कोर्ट के फैसले का सम्मान करता हूं और देश से मेरे जाने के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग करूंगा."

जोकोविच ने कहा कि वह "असहज" हैं कि 6 जनवरी को मेलबर्न के हवाई अड्डे पर आगमन पर उनका वीजा रद्द किए जाने के बाद से सबका ध्यान उन पर था.

उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हम सभी अब टेनिस और टूर्नामेंट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो मुझे पसंद है."

इस निर्णय के पीछे का कारण ये हो सकता है कि जोकोविच ने COVID-19 का टीका नहीं लगवाया था.

अब वो फैसला आने के बाद से निर्वासित होने तक मेलबर्न में नजरबंद रहेंगे. आमतौर पर निर्वासन के आदेश के आने के बाद जल्द से जल्द निर्वासन कर दिया जाता है जब तक कि कोई अदालती कार्रवाई द्वारा उसे रोका न जाता हो लेकिन सरकार ने ये नहीं बताया है कि जोकोविच ऑस्ट्रेलिया से कब जाएंगे.

ये भी पढ़ें-टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने का मौका गवांया, निर्वासन तय

मुख्य न्यायाधीश जेम्स ऑलसॉप ने कहा कि फैसला इस बात पर नहीं आया है कि क्या मंत्री का फैसला सही था या गलत बल्कि वो इस बात पर आया है कि वो फैसला कहीं "तर्कहीन या कानूनी रूप से अनुचित तो नहीं था."

ऑस्ट्रेलिया के आवर्जन मंत्री हॉक ने फैसले का स्वागत किया है. उनके कार्यालय ने तुरंत इस बात का विवरण नहीं दिया कि जोकोविच कैसे और कब जाएंगे.

हॉक ने एक बयान में कहा, "ऑस्ट्रेलिया की मजबूत सीमा सुरक्षा नीतियों ने हमें महामारी के दौरान सुरक्षित रखा है, जिसके परिणामस्वरूप सबसे कम मृत्यु दर, सबसे मजबूत आर्थिक सुधार और उच्चतम टीकाकरण दर है हमारे देश का."

उन्होंने आगे कहा, "मजबूत सीमा सुरक्षा नीतियां ऑस्ट्रेलिया के सामाज की सुरक्षित मौलिक हैं जो महामारी के बावजूद मजबूत होती जा रही है,"

जोकोविच संभावित रूप से उच्च न्यायालय में अपील कर सकते थे, लेकिन उनके पास फिर भी ऑस्ट्रेलियाई टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने के लिए समय बचेगा.

जोकोविच ने अपने बयान में कहा, "इससे आगे कोई और टिप्पणी करने से पहले मैं अब आराम करने और स्वस्थ होने में कुछ समय लूंगा."

तीनों न्यायाधीशों के पैनल ने रविवार को पांच घंटे से अधिक समय तक मामले की सुनवाई की और दो घंटे बाद फैसला सुनाया.

सुनवाई के अंत और फैसले के बीच, टूर्नामेंट के आयोजक टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की थी कि जोकोविच को पहला मैच सोमवार को रॉड लेवर एरिना में खेलना है.

वो दुनिया में 78वें स्थान पर रहने वाले एक साथी सर्बियाई खिलाड़ी मिओमिर केकमानोविक के खिलाफ खेलने वाले थे.

दुनिया के 150वें नंबर के खिलाड़ी सल्वाटोर कारुसो ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष एकल ड्रॉ में गत चैंपियन नोवाक जोकोविच की जगह ली है, आयोजकों ने रविवार को फैसले के बाद इसकी पुष्टि की.

टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने एक ट्वीट कर ये जानकारी दी की दुनिया के नंबर एक पुरुष एकल खिलाड़ी जोकोविच की जगह लेने वाले 'लकी लूजर' इतालवी सोमवार को 1573 एरिना में पहले दौर के मुकाबले में सर्बिया के मिओमिर केकमानोविक से भिड़ेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details