दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

हैदराबाद ने भारत के पहले ड्रैग रेसिंग इवेंट की मेजबानी की, मुख्य सचिव शहरी विकास अरविंद कुमार ने दी जानकारी

हैदराबाद ने अपनी पहली ड्रैग रेसिंग स्पीड फेस्ट नाइट नाइट रेसिंग का आयोजन किया है. विशेष मुख्य सचिव, शहरी विकास, अरविंद कुमार ने मंगलवार को एक ट्वीट में यह खुलासा किया.

By

Published : May 16, 2023, 6:17 PM IST

हैदराबाद ने भारत के पहले ड्रैग रेसिंग इवेंट की मेजबानी की
Hyderabad hosted Indias first drag racing event

नई दिल्ली : हैदराबाद ने शहर के बाहरी इलाके में अपनी पहली ड्रैग रेसिंग स्पीड फेस्ट नाइट रेसिंग का आयोजन किया. तेलंगाना राज्य पुलिस अकादमी सर्विस रोड पर नरसिंगी में हुआ दुनिया का यह सबसे तेज खेल और मोटरस्पोर्ट्स का टी20 माना जाने वाला रेसिंग इवेंट है. विशेष मुख्य सचिव, शहरी विकास, अरविंद कुमार ने मंगलवार को एक ट्वीट में यह खुलासा किया. उन्होंने जल्द ही ऐसे और आयोजनों का वादा किया.

आपको बता दें कि भारत की पहली ड्रैग रेसिंग स्ट्रिप हैदराबाद में बनाई जा रही है. दो लेन की एक किलोमीटर लंबी ड्रैग स्ट्रिप बनेगी. इस खंड में से 400 मीटर का उपयोग ड्रैग स्ट्रिप के रूप में किया जाएगा जबकि शेष 600 मीटर का उपयोग वाहनों को धीमा करने और रुकने के लिए शटडाउन क्षेत्र के रूप में किया जाएगा.

हैदराबाद ने फरवरी में भारत में पहली बार फॉर्मूला ई रेस की मेजबानी की थी. 2023 हैदराबाद ई-प्री शहर के सुरम्य हुसैन सागर झील में आयोजित किया गया था. वाहनों के आवागमन के लिए मौजूदा सड़कों का उपयोग करते हुए हुसैन सागर झील के किनारे कुल 18 मोड़ों वाला 2.8 किलोमीटर का ट्रैक बिछाया गया था. दौड़ में कुल 11 टीमों और 22 चालकों ने भाग लिया था. सभी कारें इलेक्ट्रिक थीं और 250 केडब्लू की बैटरी से चलती थीं.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि साल 2013 में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में अंतिम फॉर्मूला 1 इंडियन ग्रां प्री के बाद यह भारत में आयोजित पहली एफआईए विश्व चैम्पियनशिप प्रतियोगिता थी.

ये भी पढ़ें - सचिन तेंदुलकर ने किया हैदराबाद की कंपनी में निवेश, टाटा-महिंद्रा जैसी दिग्गज कंपनियां हैं पार्टनर

(इनपुट: आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details