दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 9, 2022, 8:31 PM IST

Updated : Dec 10, 2022, 9:26 AM IST

ETV Bharat / sports

CROATIA VS BRAZIL : क्रोएशिया ने पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से ब्राजील को हराया

फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) में आज पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्राजील को हराकर क्रोएशिया ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

CROATIA VS BRAZIL  FIFA World Cup 2022  फीफा वर्ल्ड कप 2022  क्रोएशिया vs ब्राजील
CROATIA VS BRAZIL

दोहा :फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) में आज पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्राजील और क्रोएशिया आमने-सामने थे. दोनों टीमों के बीच फुल टाइम तक स्कोर 0-0 से बराबर रहा. इसलिए यह मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा तो स्कोर 1-1 से बराबर हो गया. एक्स्ट्रा टाइम में भी स्कोर बराबर रहने पर मैच पेनल्टी शूटआउट में गया, जहां क्रोएशिया ने बाजी मार ली. मैच में क्रोएशिया ने 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गयी.

फुटबॉल विश्व कप के पहले क्वार्टर फाइनल में पांच बार की चैंपियन ब्राजील हारकर बाहर हो गयी. दुनिया की नंबर-1 टीम को क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में आसानी से हरा दिया. इसके साथ ही क्रोएशिया लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहा. वहीं, ब्राजील की टीम लगातार दूसरी बार क्वार्टर फाइनल में ही बाहर हो गई.

इस मैच में ब्राजील के लिए स्टार खिलाड़ी नेमार ने गोल किया, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके. एक्स्ट्रा टाइम तक खेल समाप्त होने के बाद दोनों का स्कोर 1-1 की बराबरी था. वहीं क्रोशिया ने पेनल्टी में इस मैच को 4-2 से जीत लिया.

निर्धारित 90 मिनट तक इस मैच में एक भी गोल नहीं हुआ था. उसके बाद मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम तक खींचा गया, ताकि मैच का फैसला हो सके. एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ के इंजरी टाइम में नेमार ने गोल कर सनसनी मचा दी. उन्होंने 105+1वें मिनट में गोलकर टीम को 1-0 से आगे कर दिया था. ऐसा लग रहा था कि ब्राजील की टीम इस मैच को अब आसानी से जीत जाएगी, लेकिन जब मैच के 117वें मिनट में पेट्कोविच ने गोलकर क्रोएशिया को बराबरी पर लाया तो मैच को पेनल्टी शूटआउट में चला गया.

क्रोएशिया के गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच ने मैच में करीब 12 से 13 गोल बचाकर टीम को हारने से बचा लिया. उन्होंने पेनल्टी शूटआउट में रोड्रिगो के गोल को रोक कर टीम को जीत दिला दी. ब्राजील के अनुभवी डिफेंडर मार्किन्होस गेंद को गोलपोस्ट में नहीं डाल सके, जिससे ब्राजील का सपना टूट गया. क्रोएशिया के लिए निकोला वलासिच, लोवारो माजेर, लुका मोड्रिच और मिस्वाल ओरिसिच ने गेंद को गोलपोस्ट में दागा. वहीं ब्राजील के लिए रोड्रिगो और मार्किन्होस के चूकने पर भी कासेमिरो और पेड्रो ने गेंद को गोलपोस्ट में डालकर टीम की लाज बचायी.

हाफ टाइम तक कोई गोल नहीं
मुकाबले के हाफ टाइम तक ब्राजील और क्रोएशिया की टीम कोई गोल नहीं कर सकी है. ब्राजील ने पांच शॉट अटेम्प्ट किया. इसमें से तीन ऑन टारगेट रहे. हालांकि, ब्राजील की टीम कोई गोल नहीं कर सकी. ब्राजील का बॉल पजेशन 51 प्रतिशत रहा है. वहीं, क्रोएशिया की टीम ने सिर्फ तीन शॉट अटेम्प्ट किया है. हालांकि, उनका कोई शॉट ऑन टारगेट नहीं रहा. स्विटजरलैंड का बॉल पजेशन 49 प्रतिशत रहा.

दोनों टीमों की स्टार्टिंग इलेवन
क्रोएशिया: डोमिनिक लिवाकोविच (गोलकीपर), बोर्ना सोसा, इवान पेरिसिच, देजन लॉरेन, माटेओ कोवासिच, आंद्रेज क्रामरिच, लुका मोड्रिच, मार्सेलो ब्रोजोविच, मारियो पासालिच, जोस्को ग्वार्दिओल, जोसिप जुरानोविच.

ब्राजील: एलिसन (गोलकीपर), एडर मिलिटाओ, थियागो सिल्वा, मार्क्विनहोस, डेनिलो, कासेमिरो, लुकास पिक्वेटा, नेमार, विनीसियस जूनियर, राफिन्हा, रिचार्लिसन.

दोनों टीमों के बीच चार मुकाबले हुए हैं जिनमें तीन में ब्राजील को तीन में जीत मिली है और 2005 का दोस्ताना मैच ड्रॉ हुआ था. विश्व कप में हुए दो मुकाबलों में ब्राजील ने क्रोएशिया को हराया है. फीफा विश्व कप 2006 में ब्राजील ने क्रोएशिया को 1-0 और 2014 में 3-1 से हराया था.

यह भी पढ़ें :FIFA World Cup 2022 : ऐसा रहा सभी आठ टीमों का क्वार्टर-फाइनल में पहुंचने तक का सफर, यहां देखें महत्वपूर्ण आंकड़े

Last Updated : Dec 10, 2022, 9:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details