दिल्ली

delhi

एथलीट मयंक वैद ने रिकॉर्ड समय में जीती दुनिया की सबसे कठिन रेस एंडुरोमन ट्रायथलन

By

Published : Sep 16, 2019, 4:15 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 8:19 PM IST

हिमाचल के बिलासपुर के एथलीट मयंक वैद ने दुनिया की सबसे कठिन रेस एंडुरोमन ट्रायथलन को रिकॉर्ड समय में जीती है.

Athlete Mayank Vaid

बिलासपुरः हिमाचल के बिलासपुर जिले के एथलीट मयंक वैद ने दुनिया की सबसे कठिन रेस एंडुरोमन ट्रायथलन को रिकॉर्ड समय में जीत कर अपने नाम किया है. मयंक वैद इससे पहले भी अल्ट्रा मैन आस्ट्रेनियन, सहारा मरुस्थल, कच्छ के रण गुजरात में भी विश्व स्तरीय प्रतियोगिता जीत चुके हैं.

एंडुरोमन ट्रायथलन की इस बार की ख़ास बात यह है कि यह ट्रायएथलिट इन्होंने अकेले ही जीती है. इससे पूर्व इन्होंने इस ट्रायएथलिट को एक साथी के साथ जीता था. मयंक वैद ने 144 किलोमीटर दौड़, 33.8 किलोमीटर तैराकी व 289.7 किलोमीटर साइक्लिंग करके पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को 2 घंटे 6 मिनट के बड़े अंतर से तोड़ा. मयंक ने इस रेस को जीत एशिया के पहले एथलीट बन कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

देखिए वीडियो

मयंक वैद एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में एक बड़े ओहदे पर प्रोफेशनल के तौर पर कार्य करते है. इनका कार्य क्षेत्र भी दक्षिणी पूर्व एशिया व पश्चिमी यूरोप है. इतनी व्यस्तता के बावजूद भी मयंक वैद में अंतरास्ट्रीय स्तर पर साहसिक खेलों में अपना व हिमाचल प्रदेश की नाम रोशन कर रहे हैं.

'एशेज में ऑस्ट्रेलिया टीम इंग्लैंड से थी बेहतर'

एंडुरोमन ट्रायथलन रेस लंदन के मार्बल आर्क से शुरू हुई थी. प्रतियोगियों ने इस रेस की शुरुआत में 144 दौड़ लगाई. फिर केंट तट से 33.8 किमी तैरकर चैनल पार किया और फ्रांस के तट पर पहुंचे. इसके बाद प्रतियोगियों ने 289.7 किमी साइकिल चलाकर पेरिस में रेस खत्म की.

ये भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका की टीम मोहाली रवाना, 18 सितंबर को खेला जाएगा दूसरा टी-20 मैच

Last Updated : Sep 30, 2019, 8:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details