दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 14, 2022, 8:09 PM IST

ETV Bharat / sports

आपका जन्म ही कुछ हासिल करने के लिए होता है: एथलीट ऐश्वर्या

ऐश्वर्या बाबू ने सोमवार को मयूखा जॉनी के 2011 में 14.11 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा. ऐश्वर्या ने इससे पहले रविवार को लंबी कूद के क्वालीफिकेशन दौर में 6.73 मीटर की शानदार कूद लगाई जो किसी भारतीय महिला खिलाड़ी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास है.

sports news  Athlete Aishwarya s Statement  You are born to achieve something  sports news in hindi  records  long jump  break record  ऐश्वर्या बाबू  नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड  राष्ट्रीय अंतरराज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप
Aishwarya

चेन्नई: राष्ट्रीय अंतरराज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के त्रिकूद स्पर्धा में 14.14 मीटर के शानदार प्रयास के साथ महिलाओं में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाली ऐश्वर्या बाबू ने कहा कि ‘अगर आप ने जन्म लिया है तो आपको कुछ हासिल करना ही होगा’.

बेंगलुरु की 24 साल इस खिलाड़ी ने सोमवार को मयूखा जॉनी के 2011 में 14.11 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा. ऐश्वर्या ने इससे पहले रविवार को लंबी कूद के क्वालीफिकेशन दौर में 6.73 मीटर की शानदार कूद लगाई जो किसी भारतीय महिला खिलाड़ी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास है. उनसे बेहतर प्रयास विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज के नाम है जो 6.83 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें:ओलंपिक चैंपियन टेनिस खिलाड़ी मोनिका पुइग ने लिया संन्यास

त्रिकूद से पहले 100 और 200 मीटर की बाधा दौड़ में हाथ आजमा चुकी इस खिलाड़ी ने कहा, मैंने आठ साल की उम्र में खेलना शुरू किया था. मैं शुरू में 100 मीटर और 200 मीटर में स्पर्धा में भाग लेती थी. लेकिन बाद में, मैंने कूद में भाग लेना शुरू किया. मुझे खेलों में दिलचस्पी थी और मेरे चाचा डेकाथलीट है.

खेल से जुड़ने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मुझे कुछ हासिल करना था. अगर आप ने जन्म लिया है तो आपको कुछ हासिल करना होगा. ऐश्वर्या का त्रिकूद में 14.14 मीटर की दूरी मौजूदा सत्र में विश्व के सभी एथलीटों में 14 और राष्ट्रमंडल देशों के एथलीटों में तीसरे स्थान पर है.

यह भी पढ़ें:सिंधू, प्रणीत इंडोनेशिया ओपन से बाहर

उन्होंने कहा, मैं राष्ट्रीय रिकॉर्ड ( त्रिकूद में) तोड़ने की उम्मीद कर रही थी. मैंने उसके लिए बहुत मेहनत के साथ बहुत अच्छी तैयारी की थी. उन्होंने कहा, पिछले साल सितंबर में मैंने 13.55 मीटर की छलांग लगाई थी. मैंने इसमें 60 सेंटीमीटर सुधार किया है. अब मेरा लक्ष्य 14.35 मीटर की दूरी को हासिल करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details