दिल्ली

delhi

ऐश्वर्य तोमर ने एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में जीता गोल्ड मेडल

By IANS

Published : Nov 1, 2023, 3:25 PM IST

चांगवोन में आयोजित की गई 15वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में भारत ने 19 स्वर्ण, 19 रजत और 13 कांस्य पदक के साथ कुल 51 पदक जीते. आखिरी दिन भारत के शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया.

shooter Aishwary Pratap Singh Tomar
शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

चांगवोन : ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने सीनियर स्तर पर अपना चौथा अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीतकर पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन (3पी) का खिताब जोरदार अंदाज में जीता और भारत ने चांगवोन में 15वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में चीन के बाद दूसरे स्थान पर 51 पदकों के साथ अपना अभियान खत्म किया.

ऐश्वर्य ने अखिल श्योरण और स्वप्निल कुसाले के साथ इस स्पर्धा में टीम रजत भी जीता, जबकि भारत ने समापन दिन पृथ्वीराज टोन्डाईमान और मनीषा कीर के माध्यम से ट्रैप मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण सहित चार और पदक जीते.

यह एक उच्च-गुणवत्ता वाला फ़ाइनल था और पुरुषों की 3पी प्रतियोगिता थी, क्योंकि चीन के पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन डु लिंशु ने सुबह में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वालीफिकेशन में 597 का शानदार स्कोर दर्ज किया और एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया.

उन्होंने तीनों पोजिशंस में 100 की चार श्रृंखलाएं बनाईं, जिसमें सनसनीखेज प्रदर्शन में पहली घुटने टेकने की स्थिति में 200 का सटीक स्कोर भी शामिल था. पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन ऐश्वर्य ने 591 का स्कोर करके पांचवां स्थान हासिल किया.

फाइनल में ऐश्वर्य शुरू से ही बढ़त बनाए हुए थे. पहले 15 नीलिंग शॉट्स के बाद वह चौथे स्थान पर थे, लेकिन प्रोन पोजीशन में 15 शॉट्स के अंत में भारतीय, डु लिंशु से सिर्फ 0.3 पीछे थे, जो तब तक फाइनल में आगे चल रहे थे.

40वें शॉट के बाद जब इंडोनेशियाई फाथुर गुस्ताफिन और कोरियाई चेओन मिन हो बाहर निकले, तब तक ऐश्वर्य ने तियान पर दो अंकों की बढ़त ले ली थी, जबकि अंतिम स्थिति में पांच एकल शॉट शेष थे.

ऐश्वर्य, जिन्होंने पिछले साल विश्व कप चरण में भी इसी रेंज में स्वर्ण पदक जीता था, ने अपने 41वें शॉट के लिए 10.5 का स्कोर किया, लेकिन अगले दो के लिए 9.2 और 8.8 के स्कोर का मतलब था कि तियान ने बढ़त ले ली.

हालांकि, 22 वर्षीय हांगझोऊ एशियाड रजत पदक विजेता, 10.8 और 10.7 के साथ समाप्त हुआ और तियान को 0.8 से दूसरे स्थान पर छोड़ दिया. ऐश्वर्य 463.5 के स्कोर के साथ समाप्त हुए. डु तीसरे स्थान पर रहे, जिससे वह अपने साथी तियान को पेरिस ओलंपिक कोटा गंवा बैठे जबकि कजाकिस्तान ने अन्य उपलब्ध कोटा स्थान हासिल कर लिया.

भारत ने कुल 19 स्वर्ण, 19 रजत और 13 कांस्य पदक जीते और चीन से पीछे रहा जिसने अंतिम गणना में 32 स्वर्ण सहित 73 पदक जीते.

ये भी पढ़ें -

ABOUT THE AUTHOR

...view details