दिल्ली

delhi

एश्ले बार्टी ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया का शीर्ष खेल पुरस्कार जीता

By

Published : Dec 9, 2022, 4:01 PM IST

एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) को उनके करियर में दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े खेल सम्मान 'द डॉन' अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

Ashleigh Barty  Ashleigh Barty wins The Don Award  एश्ले बार्टी  एश्ले बार्टी ने जीता द डॉन पुरस्कार
Ashleigh Barty

मेलबर्न :इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन एकल खिताब जीतने के दो महीने बाद टेनिस को अलविदा कहने वाली एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया का शीर्ष खेल पुरस्कार जीता. बार्टी को द डॉन पुरस्कार दिया गया है जो मशहूर क्रिकेटर डॉन ब्रेडमैन के नाम पर है.

बार्टी ने मार्च में 25 साल की उम्र में टेनिस को अलविदा कह दिया. तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता बार्टी उस समय दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी थी. बार्टी के अलावा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सैली पीयरसन (2012, 2014) और ओलंपिक चैंपियन बांसकूद खिलाड़ी स्टीव हूकर (2008 और 2009) यह पुरस्कार दो बार जीत चुके हैं.

बार्टी ने अपने संन्यास के फैसले को 'परफेक्ट एंडिंग' बताया जिससे कोर्ट पर वापसी की उनकी सम्भावना ही समाप्त हो गई. द डॉन अवार्ड उस खिलाड़ी या टीम को दिया जाता है जिसने अपने प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को प्रेरित किया हो. बार्टी ने यह पुरस्कार 2019 में भी जीता था.

यह भी पढ़ें :सिर्फ नेमार व विनीसियस जूनियर पर निर्भर नहीं है ब्राजील की टीम, क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले कोच की चेतावनी

अपने करियर में 17 विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले मध्य और लम्बी दूरी के धावक रोन क्लार्क और पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न को हॉल ऑफ फेम में लीजेंड का दर्जा दिया गया. वार्न का 52 साल की उम्र में गत मार्च में निधन हो गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details