दिल्ली

delhi

Cricket World Cup 2023 : अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज गुरबाज़ को आईसीसी ने लगाई फटकार, जानिए क्या है पूरा मामला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 17, 2023, 5:47 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अफगानिस्तान के दाएं हाथ के धाकड़ ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ को कड़ी फटकार लगाई है. इस खबर में जानिए आखिर क्या है पूरा मामला?

Rahmanullah Gurbaz
रहमानुल्लाह गुरबाज़

हैदराबाद : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए विश्व कप 2023 के लीग मैच के दौरान आउट होने के बाद अपने बल्ले का अपमान करने और उसे कुर्सी पर पटकने के लिए अफगानिस्तान के खिलाड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज़ को मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगाई गई है.

गुरबाज़ को खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो 'एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान क्रिकेट उपकरण या कपड़े, ग्राउंड उपकरण या फिक्स्चर और फिटिंग के दुरुपयोग' से संबंधित है.

यह घटना अफगानिस्तान की पारी के 19वें ओवर के दौरान घटी, जब 80 रन पर रन आउट होने के बाद पवेलियन लौटते समय गुरबाज ने अपना बल्ला बाउंड्री रोप और कुर्सी पर पटक कर मारा.

गुरबाज ने अपराध स्वीकार कर लिया और मैच रेफरी जेफ क्रो द्वारा प्रस्तावित मंजूरी को स्वीकार कर लिया, साथ ही सलामी बल्लेबाज के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट पॉइंट जोड़ा गया, जिनके लिए यह 24 महीने की अवधि में पहला अपराध था.

बता दें कि, जब कोई खिलाड़ी 24 महीने के भीतर 4 या अधिक डिमेरिट पॉइंट्स तक पहुंचता है, तो उन्हें निलंबन अंकों में बदल दिया जाता है और खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है. लेवल 1 के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट पॉइंट्स होते हैं.

इंग्लैंड पर 69 रनों की ऐतिहासिक जीत अफगानिस्तान की विश्व कप में पहली जीत थी, उसका अगला मैच बुधवार को चेन्नई में अजेय न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details