दिल्ली

delhi

सहवाग के इस महारिकॉर्ड पर होंगी रोहित की निगाहें, साउथ अफ्रीका में होगा धोनी को पछाड़ने का मौका

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 25, 2023, 6:19 PM IST

क्रिकेट में अब सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात होती है को रोहित शर्मा को नाम दिमाग में आता है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वह विरेंद्र सहवाग को पछाड नहीं पाए. जानें टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कौन हैं टॉप भारतीय बल्लेबाज.....

वीरेंद्र सहवाग
वीरेंद्र सहवाग

नई दिल्ली :26 दिसंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. इस टेस्ट सीरीज में भारत के कप्तान रोहित शर्मा विश्व कप 2023 के बाद वापसी कर रहे हैं. जिनके नाम वनडे और टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के हैं लेकिन वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के महान ओपनर से पीछे हैं. वह ओपनर हैं विरेंद्र सहवाग. क्रिकेट में भारते के घातक ओपनर सहवाग का नाम कोन नहीं जानता ? सहवाग हमेशा तेज तर्रार क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते थे. आज हम टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं.

विरेंद्र सहवाग
भारत के पूर्व स्टार ओपनर विरेंद्र के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के हैं. उन्होंने 178 पारियों में 90 छक्के लगाए हैं. जो किसी भारतीय द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा हैं. उनके टेस्ट क्रिकेट के प्रदर्शन की बात करें तो सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों की 180 पारियों में बल्लेबाजी की हैं जिसमें उन्होंने 82.23 की स्ट्राइक रेट से 8586 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक जमाए हैं.

महेंद्र सिंह धोनी
भारत के महानतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी के नाम 144 पारियों में 78 छक्के लगाए हैं. जो किसी भारतीय द्वारा टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में 90 टेस्ट मैच खेले हैं . उनके नाम 90 टेस्ट की 144 पारियों में 4876 रन हैं जिसमें 6 शतक और 50 अर्धशतक हैं. धोनी का टेस्ट क्रिकेट में उच्चतम प्रदर्शन 224 रन है जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे.

रोहित शर्मा
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. रोहित के नाम 88 पारियों में 77 छक्के हैं जो धोनी से मात्र एक छक्का और सहवाग से 13 छक्के दूर है. रोहित शर्मा की अगर टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक 56.3 की स्ट्राइक रेट से 3677 रन बनाए हैं. जिसमें 10 शतक और 16 अर्धशतक शामिल है. टेस्ट में उनका उच्चतम प्रदर्शन 212 रन हैं.

टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 6 भारतीय

वीरेंद्र सहवाग - 90

एमएस धोनी - 78

रोहित शर्मा - 77

सचिन तेंदुलकर- 69

कपिल देव - 61

रवींद्र जडेजाव - 58

यह भी पढ़ें : साल 2023 में सबसे ज्यादा ओवर डालने वाले ये हैं पांच तेज गेंदबाज, लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया का है दबदबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details