दिल्ली

delhi

विश्व कप फाइनल में हार के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने जताया अफसोस, टीम के खिलाड़ियों को लेकर कही बड़ी बात

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 20, 2023, 9:04 AM IST

Updated : Nov 20, 2023, 10:49 AM IST

आईसीसी विश्व कप 2023 का खिताब जीतने का टीम इंडिया का सपना टूट गया. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व कप का टाइटल अपने नाम कर लिया. इस करारी हार के बाद भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने टीम के लिए बड़ी बता कही है. जिस पर मीनाक्षी राव ने अपनी खास रिपोर्ट पेश की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम को दमदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी विश्व कप 2023 से खाली हाथ लौटना पड़ा है. भारतीय टीम खिताब जीतने से चूक गई क्योंकि उसे ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप 2023 के फाइनल मैच में 6 विकेट से हरा दिया. इस हार के बाद भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने शानदार प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मीडिया के सवालों का डटकर जवाब दिया. द्रविड़ इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भले ही टूटे दिल से आए हों लेकिन वो इस दौरान पूरे आत्मविश्वास से भरे हुए नजर आए.

राहुल द्रविड़ ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, 'मेरे कार्यालय में ये एक कठिन दिन रहा. हमने इस पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है. मुझे लड़कों पर गर्व है. इस टूर्नामेंट के दौरान हमने जिस क्वालिटी का क्रिकेट खेला वह असाधारण था. हमने इस टूर्नामेंट में अपना सब कुछ झोंक दिया. मुझे सभी लड़कों और सहयोगी स्टाफ पर बहुत गर्व है. इस फाइनल में हम अपने बेस्ट खेल नहीं खेला पाए और इसका श्रेय ऑस्ट्रेलिया को जाता है. उन्हें मेरी तरफ से बधाई. वो हमसे बेहतर थे'.

द्रविड़ से जब पूछा गया कि 10 जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार जाने से टीम में क्या माहौल है. इस पर उन्होंने कहा कि, 'इस हार से बेशक निराशा होगी. ड्रेसिंग रूम में निराशा है, लड़कों और सहयोगी स्टाफ में भी निराशा है. लेकिन कुछ समय बाद हम इस पर हम इस पर विचार कर सकते हैं कि वास्तव में कितना अच्छा अभियान रहा है'.

कप्तान रोहित के आक्रामक और शानदार प्रदर्शन का बचाव करते हुए द्रविड़ ने कहा कि, 'अच्छी शुरुआत करना महत्वपूर्ण था क्योंकि बाद में पिच और धीमी होती चली गई. रोहित का एक शानदार कैच के कारण आउट होना दुर्भाग्यपूर्ण था. लेकिन हमने शुरुआत अच्छी की थी. रोहित पूरी तरह से निराश था. उसके अलावा ड्रेसिंग रूम में सारे लड़के भी निराश हैं. उस ड्रेसिंग रूम में बहुत सारी भावनाएं थीं. मेरे लिए एक कोच के रूप में ये सब देखना कठिन था क्योंकि मैं जानता हूं कि इन लोगों ने कितनी मेहनत की है. उन्होंने क्या किया है, कितना बलिदान दिया है लेकिन ये खेल है. ऐसा होता है'.

द्रविड़ ने कहा कि,' हमारी टीम लगभग 30-40 रन पीछे रह गई. गेंद शाम की तुलना में दोपहर में थोड़ा अधिक रुक रही थी. ऐसा नहीं है कि बहुत अधिक ओस थी, लेकिन ऐसा लगा कि शाम को गेंद बल्ले पर काफी बेहतर तरीके से आने लगी थी. हम स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पा रहे थे और ना ही बाउंड्री लगा पा रहे थे. हमने खेल को अंतिम ओवरों तक ले जाने की सोचा लेकिन हमने विराट, जड्डू और केएल के विकेट अमह समय पर खो दिए, जिसके चलते हम पीछे रह गए'.

रोहित की कप्तानी पर पूछे गए सवाल पर द्रविड़ ने कहा कि,' वो एक बेहतरीन लीडर है. उसने टीम का शानदार नेतृत्व किया. वो ड्रेसिंग रूम में अपना काफी समय और ऊर्जा लड़कों देता था. वो हर टीम मीटिंग के लिए हमेशा उपलब्ध रहता था.उसकी बल्लेबाजी शानदार थी, जिस तरह से उसने हमारे लिए माहौल तैयार किया. हम जानते थे कि हम एक निश्चित तरीके से खेलना चाहते हैं. हम पोजिटिव और विस्फोटक अंदाज में क्रिकेट खेला. मैं एक व्यक्ति और एक कप्तान के तौर पर इससे ज्यादा उनके लिए कुछ और नहीं बोल सकता हूं'.

द्रविड़ से जब पूछा गया कि बड़े मंच के मैच टीम में डर पैदा कर देते हैं तो इस पर उन्होंने तुरंत असहमति जताई. उन्होंने कहा कि,'हम इस टूर्नामेंट में डर के साथ खेले है. इस पर मुझे भरोसा नहीं होता. इस फाइनल मैच में हम 10 ओवर में 80 रन पर थे. हम विकेट खो रहे थे. जब आप विकेट खोते हैं तो आपको अपनी रणनीति बदलनी होती है. उन्होंने बीच के ओवरों में काफी अच्छी गेंदबाजी की. हमने तीन विकेट खोये. इसलिए हमें पिच पर समय बिताना था और ज्यादा विकेट नहीं खोने थे. हमने निडर होकर पूरे टूर्नामेंट में क्रिकेट खेला'.

इस टूर्नामेंट में भारतीय गेंदबाजी विभाग की शानदार सफलता पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि,'इस अच्छी गेंदबाजी में पारस (गेंदबाजी कोच) के बहुत प्रयास और योजनाएं शामिल हैं. खिलाड़ियों के साथ-साथ उनकी फिटनेस का भी ध्यान रखा जाता है. लड़कों के लिए रणनीति तैयार की जाती है और वो उस पर कड़ी मेहनत करते हैं. बुमराह, शमी, सिराज, जडेजा और कुलदीप को इसका श्रेय जाता है'.

ये खबर भी पढ़ें :छठी बार विश्व चैंपियन बनने के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हुए गदगद, इस जीत को बताया अद्भुत अहसास
Last Updated : Nov 20, 2023, 10:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details