दिल्ली

delhi

टीम इंडिया में नहीं मिला डेब्यू का मौका, WTC फाइनल के लिए बने स्टैंडबाय प्लेयर, जानें कौन हैं मुकेश कुमार ?

By

Published : May 9, 2023, 4:52 PM IST

बीसीसीआई ने द ओवल में 7 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले WTC फाइनल के लिए दिल्ली कैपिटल्स के स्टार गेंदबाज मुकेश कुमार को स्टैंडबाय प्लेयर बनाया है. जानिए कौन हैं मुकेश कुमार ?

Mukesh Kumar
मुकेश कुमार

नई दिल्ली : भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में आईसीसी वर्ल्ट टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए तीन स्टैंडबाय खिलाड़ियों का नाम दिया है और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार उनमें से एक हैं. बिहार के गोपालगंज में जन्मे मुकेश कुमार पहले भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक अपनी राष्ट्रीय टीम में डेब्यू नहीं किया है. मध्यम तेज गेंदबाज, जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे के लिए पिछले साल अक्टूबर में पहली बार राष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित किया, वह कुछ समय के लिए बंगाल के आक्रमण बॉलर रहे हैं.

2015 में बंगाल से खेलते हुए प्रथम श्रेणी में डेब्यू करने वाले मुकेश के नाम रेड-बॉल फॉर्मेट में 21.55 के औसत से 6 बार पांच विकेट लेने के साथ 149 विकेट हैं. अपने प्रथम श्रेणी डेब्यू पर, मुकेश ने वीरेंद्र सहवाग को आउट किया और चार विकेट लिए. उन्होंने 2019/20 रणजी ट्रॉफी सीजन में प्रसिद्धि हासिल की. 10 मैचों में 32 विकेट लिए, जिसमें कर्नाटक के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में छह विकेट लेने का कारनामा भी शामिल था. इस प्रदर्शन के बाद बंगाल फाइनल में पहुंचा.

मुकेश ने पहली पारी में केएल राहुल को आउट किया और मनीष पांडे दोनों पारियों में पवेलियन के लिए रवाना किया. उन्होंने सितंबर 2022 में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट के लिए भारत ए टीम में कॉल-अप अर्जित किया और पहले अनौपचारिक टेस्ट में पांच विकेट लेने के साथ नौ स्केल के साथ संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में सीरीज खत्म की. उसी साल दिसंबर में, उन्होंने सिलहट में बांग्लादेश के खिलाफ भारत ए के लिए 6 विकेट लेकर सुर्खियां बटोरी. इसके बाद तेज गेंदबाज आईपीएल 2023 की नीलामी में 5.5 करोड़ रुपये की भारी भरकम डील के साथ दिल्ली के स्टार गेंदबाज बन गए.

तेज गेंदबाज ने आईपीएल के मौजूदा सत्र में 8 मैच खेले हैं और 6 विकेट लिए हैं. वह ऋतुराज गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंतिम टीम के लिए स्टैंडबाय सूची में हैं. लेकिन तेज गेंदबाजों जयदेव उनादकट और उमेश यादव की चोटों को लेकर बढ़ती चिंता के बीच मुकेश अभी भी अगले महीने होने वाले बड़े मुकाबले के लिए मुख्य टीम में शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंःMukesh kumar : दिल्ली के इस गेंदबाज ने निकाली सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों की हेकड़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details