दिल्ली

delhi

अश्विन ने तीसरा सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाला भारतीय बनने पर कहा, मुझे नहीं पता था कि अगला टेस्ट कब खेलूंगा

By

Published : Nov 30, 2021, 2:45 PM IST

अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन टॉम लैथम को आउट करके 418 वां विकेट लिया. हरभजन ने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिये थे. अश्विन ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट चटकाये थे.

It doesn't feel much, ashwin said after becoming the third highest Test wicket-taker
It doesn't feel much, ashwin said after becoming the third highest Test wicket-taker

कानपुर: भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सोमवार को हरभजन सिंह को पछाड़कर भारत के लिये सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए.

अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में यह कमाल किया. इस सूची में शीर्ष पर महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट हैं. भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेट लिये हैं.

अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन टॉम लैथम को आउट करके 418 वां विकेट लिया. हरभजन ने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिये थे. अश्विन ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट चटकाये थे.

इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड टूर से पहले उनका करियर एक चौराहे पर खड़ा था.

बीसीसीआई टीवी की ओर श्रेयस अय्यर से बात करते हुए अश्विन ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में मेरे जीवन और मेरे करियर में क्या हो रहा है, इसके बारे मुझे कुछ नहीं पता. मुझे नहीं पता था कि महामारी के समय मुझे टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहिए था कि नहीं.”

उन्होंने आगे कहा, "मैंने क्राइस्टचर्च (जो 29 फरवरी, 2020 से शुरू हुआ) में (भारत का) आखिरी टेस्ट नहीं खेला था. ऐसा लग रहा था कि मैं एक चौराहे पर खड़ा हूं और सोच रहा था कि क्या मैं फिर से टेस्ट खेल पाउंगा, मेरा भविष्य कहां है, क्या मैं टेस्ट टीम में शामिल हो सकता हूं जो एकमात्र प्रारूप है जिसे मैं खेल रहा हूं. लेकिन भगवान दयालु हैं और मैं चीजों को बदलने में सक्षम रहा."

अश्विन ने से उनकी उपलब्धि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "इस उपलब्धि पर कुछ खास महसूस नहीं हो रहा है."

भारतीय टीम मैच की चौथी पारी में न्यूजीलैंड को ऑल आउट करने में नाकाम रही, जिसके बाद अश्विन से उनकी उपलब्धि के बारे में पूछा गया.

ये भी पढ़ें- अश्विन ने हरभजन को पीछे छोड़ा, टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने

उन्होंने कहा, "कुछ महसूस नहीं हो रहा है. ये ऐसी उपलब्धि है जो आती रहेंगी, यह अच्छा है. जब से राहुल (द्रविड़) भाई ने पदभार संभाला है, वह कहते रहते हैं कि आप कितने विकेट लेते हैं, 10 साल में कितने रन बनाते हैं, आपको यह याद नहीं रहेगा."

उन्होंने मैच के ड्रॉ छूटने के बाद कहा, "यह यादें हैं जो मायने रखती हैं इसलिए मैं चाहता हूं कि अगले तीन-चार वर्षों में कुछ खास यादों के साथ आगे बढूं."

मैच पूरे पांच दिनों तक चला और अश्विन से जब पिच के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "पिच के बारे में जब भी बात होती है और मुझ से सवाल होता है तो यह विवाद बन जाता है. इसलिए मैं इस मुद्दे पर मौन रहना चाहूंगा."

अश्विन ने रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल की तारीफ की जिन्होंने 8.4 ओवर बल्लेबाजी कर भारत को आखिरी विकेट लेने से रोक दिया.

उन्होंने कहा, "युवा खिलाड़ी रविन्द्र ने शानदार खेल दिखाया, एजाज ने भी अपनी रक्षात्मक खेल से साहस का परिचय दिया."

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर आ गए. उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम (414 ) को भी पछाड़ा.

मौजूदा टेस्ट क्रिकेटरों में अश्विन से अधिक विकेट इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ( 524 ) और जेम्स एंडरसन (632 ) के हैं.

अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 2685 रन बनाये हैं जिसमें पांच शतक शामिल है.

उन्होंने 111 वनडे में 150 और 51 टी20 में 61 विकेट लिये हैं.

हरभजन ने भी अश्विन को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी.

उन्होंने पीटीआई से कहा, "मैं अश्विन को बधाई देना चाहता हूं. उम्मीद है कि वह भारत के लिये और कई मैच जीतेगा."

उन्होंने कहा, "मुझे तुलना पसंद नहीं है .हमने अलग दौर में अलग विरोधियों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली . मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अब अश्विन वही कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details