दिल्ली

delhi

MI vs PBKS : टॉप आर्डर के बल्लेबाज ही तय करेंगे मैच का फैसला, ऐसे हैं दोनों टीम के रिकॉर्ड

By

Published : Apr 22, 2023, 2:17 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आज खेला जाने वाला मुकाबला कांटेदार होगा, क्योंकि आईपीएल में दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करती रही हैं. आज के मैच का फैसला टॉप आर्डर के बल्लेबाजों की बल्लेबाजी पर निर्भर है....

Mumbai Indians Vs Punjab Kings Match Preview Head to Head
मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स

मुंबई : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आज दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. घरेलू मैदान पर कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर से अपनी जीत के सिलसिल को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे. मुंबई इंडियंस की टीम पिछले पांच मैचों में लगातार तीन जीत हासिल करके एक बार फिर से लय पाने की कोशिश कर रही है. वहीं पंजाब किंग्स अच्छी शुरुआत के बाद डगमगाती दिख रही है.

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल की अंक तालिका में फिलहाल छठें स्थान पर है. उसकी यह कोशिश होगी कि वह आज का मैच जीतकर 2 और अंक हासिल करें और अंक तालिका में 8 अंकों के साथ चोटी पर चल रही टीमों के बीच अपना स्थान बनाए. वहीं पंजाब की की टीम पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों मिली 24 रन से हार को भुलाकर अपनी गाड़ी को जीत की पटरी पर लाने की कोशिश करे.

आईपीएल की अंक तालिका को देखें तो पता चलता है कि पंजाब की टीम 6 मैचों में तीन जीत और तीन हार के साथ पंजाब में कुल 6 अंक अर्जित किए हैं और वह इस समय सातवें स्थान पर है. पिछले दो मैचों में शिखर धवन के न होने से पंजाब की टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर पा रही है. शिखर धवन की अनुपस्थिति में पंजाब ने लखनऊ में लखनऊ सुपर जाइंट्स को हरा दिया था, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा था.

मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच अब तक कुल 29 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 15 मैच मुंबई इंडियंस ने और 14 मैच पंजाब किंग्स ने जीते है. दोनों टीमों के बीच पिछले 5 मुकाबले की बात करें तो पंजाब किंग्स का पलड़ा भारी है. पांच मुकाबलों में 3 बार पंजाब किंग्स को जीत मिली है, जबकि मुंबई इंडियंस के खाते में केवल 2 जीत आई है.

आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस का अब तक का सफर बल्लेबाजी पर निर्भर है. कागज पर दमदार नजर आ रही टीम को कैमरन ग्रीन और सूर्यकुमार यादव से और भी अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद है. रोहित शर्मा भी लंबी पारी नहीं खेल पा रहे हैं, तेजी से रन बनाने के चक्कर में विकेट गंवाकर टीम को दबाव में ला दे रहे हैं.

रोहित व इशान किशन पर नजर
रोहित शर्मा और इशान किशन ने आईपीएल 2023 में मुंबई को शानदार शुरुआत दी है. रोहित और किशन की 9.61 की स्कोरिंग दर जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल की 9.75 से थोड़ी सी कम है. इस मामले में टीम राजस्थान की जोड़ी के बाद दूसरे स्थान पर है.

मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स

कगिसो रबाडा के खिलाफ रोहित 74 गेंदों में केवल 89 रन बना सके हैं और 4 बार आउट हो चुके हैं. इशान किशन ने 42 गेंदों में 70 रन बनाकर रबाडा की जमकर धुनाई की है. इस दौरान वह केवल एक बार ही आउट हुए हैं. वहीं पंजाब किंग्स पॉवर प्ले में लगातार विकेट खोती जा रही है. पॉवर प्ले में तीन मौकों पर पंजाब ने अपने 3 या उससे भी अधिक विकेट गंवाए हैं.

बाद में बल्लेबाजी बेहतर विकल्प
वानखेड़े में रनों का पीछा करना टीमों को पसंद आता है. 2021 की शुरुआत के बाद के आंकड़े को देखा जाय को बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने यहां खेले गए 32 टी-20 मैचों में 22 में जीत हासिल की है. यहां पर स्पिनर यहां ज्यादा सफल होते दिख रहे हैं. स्पिनरों ने 7.64 की इकॉनमी से 13 विकेट लिए हैं, जबकि तेज गेंदबाजों के पास 10.17 की इकॉनमी रेट से केवल 9 विकेट हैं.

इसे भी देखें......इसलिए दूसरी टीमों में भी अधिक लोकप्रिय हैं महेंद्र सिंह धोनी, देखिए वीडियो व तस्वीरें

ABOUT THE AUTHOR

...view details