दिल्ली

delhi

IND vs PAK World Cup 2023 : विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अजेय है टीम इंडिया, सभी 7 मैचों में पाकिस्तान को चटाई है धूल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 12, 2023, 9:00 AM IST

भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को महामुकाबला खेला जाएगा. पाकिस्तान वनडे विश्व कप के किसी भी मैच में आज तक भारत को नहीं हरा पाया है. अपनी इस स्टोरी से आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में अब तक खेले गए सभी 7 मैचों की याद ताजा करायेंगे.

india vs pakistan world cup
भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप

हैदराबाद: क्रिकेट जगत में पारंपरिक रूप से प्रतिबंधित भारत-पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मैच 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला है. पाकिस्तान ने 50 ओवर के वर्ल्ड कप में अब तक भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीता है. अहमदाबाद में हुए एकमात्र भारत-पाक वनडे मैच में पाकिस्तान ने जीत हासिल की है. तो आइए आपको देते हैं अहमदाबाद में खेले जाने वाले इस हाईवोल्टेज मैच के बारे में पूरी जानकारी.

भारतीय सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर मोटेरा स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैचों में 10,000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने. 7 मार्च 1987 विश्व क्रिकेट और सुनील गावस्कर के लिए एक ऐतिहासिक दिन था. इस दिन, भारतीय सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर अहमदाबाद के तत्कालीन मोटेरा स्टेडियम में पाकिस्तान के स्पिनर एजाज फाकी की गेंद पर ऑफ साइड में कट लगाकर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे. उस टेस्ट मैच में इमरान खान पाकिस्तान के कप्तान थे. जब गावस्कर ने अपनी पारी का 58वां रन बनाया तो गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर बनने का रिकॉर्ड बनाया. गावस्कर ने उस पारी में 63 रन बनाए और मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया.

पाकिस्तान के खिलाफ 50 ओवर के विश्व कप मैचों में भारत की सफलता दर 100 प्रतिशत है. भारत ने 50 ओवर के विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अब तक कुल 7 मैच खेले हैं. भारत ने सभी 7 मैचों में पाकिस्तान को आसानी से हराया है.

  1. भारत का पहली बार पाकिस्तान से मुकाबला 1992 में सिडनी में 50 ओवर के विश्व कप मैच में हुआ था, जिसमें भारत ने 43 रन से जीत दर्ज की थी.
  2. 1996 में बेंगलुरु में खेले गए विश्व कप सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान पर 39 रन की ऐतिहासिक जीत हासिल की थी, जिसमें अजय जडेजा का वकार यूनिस की गेंद पर छक्का और प्रसाद की गेंद पर पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज आमिर सोहेल की गेंद को आज भी याद किया जाता है.
  3. 1999 विश्व कप मैच में भारत ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर में पाकिस्तान को 47 रनों से हराया था.
  4. 2003 में दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था.
  5. 2011 वर्ल्ड कप में मोहाली में भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराया था.
  6. भारत ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में 76 रनों से जीत दर्ज की थी.
  7. मैनचेस्टर में 2019 विश्व कप में, भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराकर विश्व कप मैचों में अजेय रहा.

अहमदाबाद में भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबला दिलचस्प रहा और सीरीज जीतने वाला मैच साबित हुआ. विश्व कप-2023 के हाईवोल्टेज मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है और भारत विश्व कप मुकाबलों में पाकिस्तान को हराने की परंपरा बरकरार रखेगा.

ये भी पढ़ें -

ABOUT THE AUTHOR

...view details