दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 12, 2023, 1:00 PM IST

ETV Bharat / sports

Test Cricket Five Wicket Haul Record : जानिए किस भारतीय खिलाड़ी ने 31वीं बार 5 विकेट हॉल किए

Ravichandran Ashwin : ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी गेंदबाजी से कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में कंगारू टीम के छक्के छुड़ा दिए. अश्विन ने धाकड़ बॉलिंग करते हुए एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है.

Ravichandran Ashwin
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन

नई दिल्ली : इंडिया टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में ताबड़तोड़ गेंदबाजी की. अश्विन ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम की दूसरी पारी में अपनी गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने एक के बाद एक करीबन आधी कंगारू टीम को पवेलियन भेज दिया. इस पारी के दौरान अश्विन ने अपने करियर का 31वां पांच विकेट हॉल किया है. अश्विन ने भारत में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने वाले दिग्गज अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. टेस्ट क्रिकेट में अश्विन 31वीं बार 5 विकेट झटकने वाले सातवें गेंदबाज बन गए हैं.

नागपुर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 फरवरी को पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी खेली गई. इस मुकाबले में ऑफ स्पिनर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं. भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुबंले ने अपने 18 साल के करियर में 25वीं बार पांच विकेट हॉल किया है. लेकिन अश्विन ने यह केवल 11 साल के करियर में कर दिखाया है. इंग्लैंड के क्रिकेटर जेम्स एंडरसन ने 32वीं बार पांच विकेट हॉल किए हैं. जेम्स एंडरसन के बाद अश्विन दूसरे नंबर पर हैं. भारत के लीजेंड अनिल कुंबले ने 93 टेस्ट मैचों में 450 विकेट हासिल किए हैं और अश्विन ने 89वें टेस्ट मुकाबले में 450 विकेट पूरे किए हैं.

रविचंद्रन अश्विन ने सबसे तेज 450 विकेट झटके
रविचंद्रन अश्विन अनिल कुंबले हरभजन सिंह

टेस्ट क्रिकेट में सबसे फास्ट 450 झटकने वाले बॉलर
श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन- 80 टेस्ट मैच- 450 विकेट

भारत के रविचंद्रन अश्विन- 89 टेस्ट मैच- 450 विकेट

भारत के अनिल कुंबले- 93 टेस्ट मैच- 450 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा- 100 टेस्ट मैच- 450 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न- 101 टेस्ट मैच- 450 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन- 112 टेस्ट मैच- 450 विकेट

रविचंद्रन अश्विन 89वें टेस्ट मैच में 450 विकेट हासिल किए

पढ़ें-IND vs AUS : HPCA स्टेडियम की आउटफील्ड को लेकर मचा है बवाल, जानिए कब खेला गया था आखिरी टेस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details