दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

आईसीसी ने पहली बार किया महिला क्रिकेट के एफटीपी का ऐलान, जानें भारतीय टीम का कार्यक्रम

आईसीसी द्वारा सिर्फ पुरुष क्रिकेट के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) की घोषणा की जाती थी लेकिन अब इसे लेकर बड़ा बदलाव आया है. आईसीसी ने पहली बार महिला क्रिकेट के एफटीपी का ऐलान किया है, जिसमें तीन साल के शेड्यूल की जानकारी दी गई है.

By

Published : Aug 16, 2022, 6:24 PM IST

Womens Future Tours Programme  ICC  BCCI  FTP  cricket series  cricket match  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  फ्यूचर टूर प्रोग्राम  आईसीसी  क्रिकेट सीरीज
Indian Women's Cricket Team

दुबई: भारतीय महिला क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा तैयार पहले महिला फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) के तहत अगले तीन साल में 65 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. ये मुकाबले मई 2022 से अप्रैल 2025 के बीच खेले जायेंगे. आईसीसी ने मंगलवार को कार्यक्रम की घोषणा की, जिसमें कुल 301 मैच (सात टेस्ट, 135 वनडे और 159 टी20) शामिल हैं. भारत को अगले तीन साल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट के अलावा 27 वनडे और 36 टी20 मैच खेलने हैं. आईसीसी ने पहली बार महिला क्रिकेट के एफटीपी का ऐलान किया है, जिसमें तीन साल के शेड्यूल की जानकारी दी गई है.

मई 2022 में एफटीपी शुरू होने के बाद से भारत तीन वनडे और तीन टी20 खेल चुका है. भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और आयरलैंड की मेजबानी करेगी. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका (खेल चुकी है) और बांग्लादेश का दौरा करेगी. साथ ही 'सदर्न स्टार्स' के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज इस साल के आखिर में खेली जायेगी.

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2023-24 में भारत का दौरा करके एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 खेलेगी. भारतीय टीम 2025-26 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इतने ही मैच खेलेगी. एफटीपी में शामिल सात टेस्ट में से इंग्लैंड पांच, ऑस्ट्रेलिया चार, साउथ अफ्रीका तीन और भारत दो टेस्ट खेलेगा.

यह भी पढ़ें:चोटिल सुंदर की जगह टीम इंडिया में पहली बार शामिल हुआ यह खिलाड़ी, पढ़ें खबर

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने एक बयान में कहा, महिला क्रिकेट के लिये यह बड़ा पल है. फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) से निश्चितता आती है. इससे ढांचे की नींव भी तैयार होती है जो आने वाले समय में विकसित होगा. आईसीसी के अनुसार 2022-25 महिला चैम्पियनशिप में टीमें 2025 विश्व कप से पहले तीन मैचों की द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details