दिल्ली

delhi

FIFA World Cup 2022 : चारों टीमों में जिसके भी हाथ आएगा फीफा का खिताब, बनेगा एक नया इतिहास

By

Published : Dec 13, 2022, 8:13 PM IST

फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का सफर अब बेहद रोमांचक मोड़ पर है. सेमीफाइनल में अर्जेंटीना, फ्रांस, मोरक्को और क्रोएशिया की टीम अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार है.

fifa world cup 2022
FIFA World Cup 2022

नई दिल्ली :फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का सफर अब बेहद रोमांचक मोड़ पर है. सेमीफाइनल में अर्जेंटीना, फ्रांस, मोरक्को और क्रोएशिया की टीम अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार है. इन 4 टीमों में सिर्फ मोरक्को के पास वर्ल्ड कप फाइनल खेलने का अनुभव नहीं है. वहीं, लुका मोदरिच की अगुवाई वाली क्रोएशिया की टीम फीफा वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल में फ्रांस से हारी है. बाकी 2 टीमें वर्ल्ड कप खिताब जीत चुकी हैं.

इस खबर में हम आपको बताएंगे, चारों टीमों के रिकॉर्ड के बारें में कि यह टीमें कैसे इतिहास रचने वाली हैं.

फ्रांस 60 साल में लगातार दूसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली पहली टीम बनेगी
डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस तीन बार फाइनल में पहुंची है जिसमें दो बार खिताब जीतने में सफल रही. स्टार स्ट्राइकर करीम बेजेंमा और मिडफिल्डर पॉल पोग्बा चोटिल होने की वजह से फ्रांस की टीम में नहीं है लेकिन इसका असर बिलकुल नहीं पड़ा. किलियन के दम पर फ्रांस की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है. एमबाप्पे अब तक 5 गोल दाग चुके हैं. उनकी रफ्तार के सामने विरोधी टीम के डिफेंडर्स असहाय नजर आ रहे हैं. वहीं अगर फ्रांस फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीत लेगी तो एक नया इतिहास रचेगी, वह 60 साल में लगातार दूसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. इससे पहले 1958 और 1962 में ब्राजील ने ऐसा किया था.

अर्जेंटीना के साथ अपना पहला विश्व कप जीतकर मेसी बनाएंगे इतिहास
लियोनेल मेसी लगातार 5वां वर्ल्ड कप खेल रहे हैं, लेकिन उनके प्रतिनिधित्व में टीम अब तक एक भी बार वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन सकी है. उनकी कप्तानी में टीम साल 2014 में फाइनल में पहुंची थी जहां उसे जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा. 7 बार वर्ल्ड के बेस्ट खिलाड़ी चुने गए मेसी संभवत: अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं. मेसी की अगुवाई में अर्जेंटीना ने पिछले साल कोपा अमेरिका का खिताब जीता था जो 1993 के बाद टीम की किसी बड़े टूर्नामेंट में पहली खिताबी जीत थी. अगर अर्जेंटीना इस बार वर्ल्ड कप जीत लेती है तो मेसी कि कप्तानी में यह इतिहास बनेगा.

यह भी पढ़ें :ARGENTINA vs CROATIA : अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच सेमीफाइनल के साथ टूटेगा मेसी या मोड्रिच का सपना

मोरक्को फीफा वर्ल्ड कप जितने वाला पहला अफ्रीकी देश बनेगा
मोरक्को की टीम ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए फीफा वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. मोरक्को फुटबॉल वर्ल्ड कप के अंतिम-चार में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी देश है. वहीं अगर मोरक्को फीफा वर्ल्ड कप 2022 का ट्राफी जीत लेता है तो वह ऐसा करने वाला पहला अफ्रीकी देश बनेगा.

क्रोएशिया अपना पहला विश्व कप जीत सकता है
लुका मोड्रिच का यहा चौथा और आखिरी विश्व कप है. वह देश को पहला विश्व खिताब दिलाने के लिए ब्राजील के नेमार की तरह मेसी के सपने को तोड़ना चाहेंगे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details