दिल्ली

delhi

ETV Bharat Exclusive: World Cup 2023: कोलकाता में बाबर आजम के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 27, 2023, 3:24 PM IST

लंबे समय के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम कोलकाता में खेलेगी इसलिए कोलकाता पुलिस ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के लिए एक विशेष सुरक्षा घेरा बनाया है, ईटीवी भारत के अयान नियोगी की रिपोर्ट.

babar azam
बाबर आजम

कोलकाता : पाकिस्तान 31 अक्टूबर को शहर के प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश से भिड़ने के लिए तैयार है. स्वाभाविक रूप से, शहर खिलाड़ियों को करीब से देखने के लिए उत्साहित है. पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा प्रमुख खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि उनके कप्तान बाबर आजम हैं. बाबर को, शनिवार को शहर में उतरते ही कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाएगी.

किसी विपक्षी खिलाड़ी या कप्तान के लिए विशेष व्यवस्था पूरे क्रिकेट जगत में अनसुनी है. ऐसे में यक्ष प्रश्न उठता है कि आखिर बाबर आजम खास क्यों हैं. निःसंदेह, वह एक विशेष खिलाड़ी है. लेकिन उससे भी बढ़कर, पाकिस्तान और उसके बाहर भी उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं और वह स्वभाव से इंट्रोवर्ट हैं और उत्साह से दूर रहना पसंद करते हैं.

कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार के सूत्रों के अनुसार, केवल कुछ चुनिंदा पुलिस कर्मियों को शहर के एक होटल के विशेष कमरे तक पहुंच दी गई है, जहां पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को कोलकाता में उतरने के तुरंत बाद ठहराया जाएगा.

साथ ही, आंतरिक सुरक्षा प्रणाली को इस तरह से व्यवस्थित किया गया है कि अगर बाबर आजम ईडन गार्डन्स में सीमाओं पर क्षेत्ररक्षण करते हुए भी देखे जाते हैं, तो कोलकाता पुलिस के कुछ विशेष रूप से प्रशिक्षित अधिकारी पाकिस्तानी कप्तान को स्टैंड में मौजूद दर्शकों से किसी भी टिप्पणी या क्रोध से बचाने के लिए सीमा रेखा तक पहुंच जाएंगे.

हालांकि, इस मामले पर लालबाजार की ओर से कोई और जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन कोलकाता पुलिस के एक अतिरिक्त आयुक्त ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि यह सुरक्षा प्रणाली अभूतपूर्व है।

अतिरिक्त आयुक्त ने ईटीवी भारत को बताया, 'मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि अतीत में किसी भी खेल के लिए इस प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था रही है या नहीं. लेकिन हम पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम के लिए क्या सटीक सुरक्षा व्यवस्था की गई है, इसके बारे में थोड़ी भी जानकारी देने में अनिच्छुक हैं. यह आंतरिक सुरक्षा जाल की सुरक्षा से समझौता हो सकता है'.

हालांकि, लालबाजार के अन्य सूत्रों के अनुसार, जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम हवाई अड्डे से होटल जाएगी, तो कोलकाता पुलिस के विशेष सुरक्षा बल, जिन्हें बाबर आजम की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है, सीधे उन्हें हाईजैक कर लेंगे और जहां भी वह जाएंगे, उन्हें ले जाएंगे.

पाकिस्तानी कप्तान के लिए कोलकाता पुलिस की एक विशेष प्रशिक्षित कमांडो फोर्स स्पेशल एक्शन फोर्स (एसएएफ) तैनात की जाएगी. दो-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का मकसद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के शहर में रहने के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचना है क्योंकि इसका अंतरराष्ट्रीय असर हो सकता है.

यह याद किया जा सकता है कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और बेहद लोकप्रिय वसीम अकरम भी 2015 में पाकिस्तान में गोलियों का निशाना बने थे.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details