दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Cricket world cup 2023 : न्यूजीलैंड के खिलाफ आज रोहित का बल्ला चला तो तोड़ बना देंगे यह शानदार रिकॉर्ड

World Cup 2023 में रोहित शर्मा के नाम एक और उपलब्धि हासिल हो जाएगी. रोहित शर्मा जल्द ही क्रिकेट के उपलब्धियों की एक नई सूची में शामिल होने वाले हैं. जानिए क्या होगी वह उपलब्धि...

Cricket world cup 2023
रोहित शर्मा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 22, 2023, 2:34 PM IST

नई दिल्ली : विश्व कप 2023 में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने रिकॉर्डों की झड़ी लगाई हुई है. इस विश्व कप में उनके नाम कई रिकॉर्ड हो गए हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उन्होंने विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक बनाने, एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इसी तरह रोहित शर्मा एक और उपलब्धि हासिल करने से थोड़ा दूर है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अगर रोहित शर्मा का बल्ला चलता है और वह शतक बना लेते हैं तो इस उपलब्धि को वह इसी मैच में हासिल कर लेंगे. दरअसल, रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18000 रन बनाने में मात्र 93 रन दूर हैं. 93 रन बनाने के बाद रोहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18000 बनाने वाले बल्लेबाज बनाने वाले 15वें अंतराष्ट्रीय और पांचवे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे.

अब तक 18000 रन बनाने का कारनामा दुनिया के 15 खिलाड़ियों ने किया है. जिसमें न्यूजीलैंड के एक वेस्टइंडीज के तीन, दक्षिण अफ्रीका के 3, श्रीलंका के तीन और भारतीय टीम के चार बल्लेबाज शामिल हैं. जिसमें वर्तमान में 2 ही खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं. रोहित शर्मा का बल्ला इस विश्व कप में जमकर धूम मचा रहा है. रोहित शर्मा ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर एकदिवसीय क्रिकेट में 166 पारियों में 56.02 की औसत से 8347 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 94.71 का रहा है. जिसमें 29 शतक और 40 अर्धशतक शामिल है.

भारतीय टीम विश्व कप का पांचवा मुकाबला आज धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी. जो भी टीम यह मैच जीतेगी तो वह सेमीफाइनल के दरवाजे के ओर करीब पहुंच जाएगी. न्यूजीलैंड और भारत अपने चार-चार मैच जीतकर अंक तालिका में टॉप-2 टीमें हैं. भारत इस मैच को जीतकर 10 अंको के साथ पहले नंबर पर पहुंच सकता है. वहीं, न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर आ जाएगा.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 18000 रन का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ियों की टीम-वार सूची

भारत

सौरव गांगुली, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर

न्यूज़ीलैंड

रॉस टेलर

वेस्टइंडीज

क्रिस गेल, शिवनारायण चंद्रपॉल, ब्रायन लारा

दक्षिण अफ़्रीका

हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जैक्स कैलिस

श्रीलंका

सनथ जयसूर्या, महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा

यह भी पढ़ें : Cricket world cup 2023 : भारत-न्यूजीलैंड मैच से पहले जानें प्वाइंट्स टेबल का हाल, किस बैटर ने बनाये हैं सबसे ज्यादा रन

ABOUT THE AUTHOR

...view details