दिल्ली

delhi

VIDEO: हरियाणा के बेटे शाहबाज ने किया IPL 2020 में RCB के लिए डेब्यू, यहां देखिए ETV BHARAT की खास रिपोर्ट

By

Published : Oct 19, 2020, 7:18 PM IST

खेल और खिलाड़ियों के लिए मशहूर हरियाणा के एक और बेटे ने दुनिया में हरियाणा का परचम लहरा दिया है. इस बार ये परचम लहराया गया है क्रिकेट के मैदान में.

शहबाज अहमद
शहबाज अहमद

नूंह:शिकरावा गांव की गलियों से क्रिकेट का सफर शुरू करने वाले आईपीएल में आरसीबी टीम के हरफनमौला खिलाड़ी शहबाज अहमद अपने पहले ही मैच के प्रदर्शन से सुर्खियां बटोर रहे हैं. आईपीएल में बेंगलूरू और राजस्थान की टीम के बीच हुए मैच में जैसे ही शहबाज अहमद के टीम में चुने जाने की खबर मिली तो पूरा गांव झूम उठा और सभी लोग गांव के इस बेटे के बढ़िया प्रदर्शन के लिए दुआएं करने लगे.

देखिए ईटीवी भारत की खास रिपोर्ट

एक कैच पकड़ते ही छा गए शहबाज

फिर वो पल आया जिसका सबको इंतजार था. मैच के दौरान जब शहबाज अहमद ने एक शानदार कैच लपका तो पूरा गांव तालियों से गूंज उठा. यहां गांव वाले तालियां बजा रहे थे तो वहीं मैदान में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे महान खिलाड़ी शहबाज को शाबाशी दे रहे थे. इस एक कैच के बाद ही गांववालों ने रात को ही मिठाईयां बांटकर खुशी का इजहार किया. शहबाज अहमद ने इस मैच में 2 ओवर गेंदबाजी करते हुए 18 रन दिए, लेकिन इस हरफनमौला खिलाड़ी को बल्लेबाजी का अवसर पहले मैच में नहीं मिल सका. उसके साथी खिलाड़ियों ने ही टीम को जीत दिला दी.

अब आपको बताते हैं शहबाज अहमद के बारे में. शहबाज अहमद 11 दिसंबर 1994 को शिकरावा गांव में अहमद जान के घर में जन्में. शहबाज अहमद के दादा भी क्रिकेट के बहुत बड़े फैन हैं. शहबाज के दादा ने बताया कि शहबाज को पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट का शौक था. शहबाज के दादा ने बताया कि शहबाज को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. पढ़ाई से ज्यादा वो क्रिकेट के मैदान में ही मिलता था.

छोटी उम्र में शुरू किया था खेलना

शहबाज अहमद के चाचा और कोच मोहम्मद फारुक अध्यापक ने भी इलाके में क्रिकेट खेल कर खूब नाम कमाया है. उन्हीं के पद चिन्हों पर पले बढ़े शहबाज अहमद तो उनसे भी कई कदम आगे निकल गए. शहबाज ने छोटी उम्र से खेलना शुरू कर दिया था. उनके चाचा ने उनको क्रिकेट के गुर सिखाए और छोटी उम्र से ही उनको ट्रैनिंग दी.

शहबाज अहमद

सौरव गांगुली की नजर पड़ी, बंगाल की टीम में हुआ चयन

शहबाज के चाचा और कोच मोहम्मद फारुक ने बताया कि जैसे ही गांव और आसपास के इलाके में शहबाज का नाम होने लगा तो इसके बाद शहबाज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, ना केवल विजय हजारे ट्राफी बल्कि मुश्ताक अली ट्रॉफी में उनके प्रदर्शन की तारीख चारों तरफ होने लगी. जैसे ही पूर्व भारतीय कप्तान गौरव गांगुली और मशहूर क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण की नजर शहबाज अहमद पर पड़ी तो साल 2017 में उनको बंगाल क्रिकेट टीम में अंडर-23 की टीम में चुना गया. इसके बाद शहबाज ने एक के बाद एक कई कामयाबी हासिल की.

2020 की आईपीएल के लिए आरसीबी ने खरीदा

साल 2020 में आईपीएल के लिए शहबाज अहमद को आरसीबी की टीम ने 20 लाख रुपये में खरीदा था और जैसे ही शहबाज को कप्तान विराट कोहली ने राजस्थान के खिलाफ मैच में खेलने का मौका दिया तो फिर जो हुआ उसका गवाह तो पूरा हिंदुस्तान है. शहबाज की मां शबनम बेगम और पिता अहमद जान को यकीन है कि अब उनका बेटा एक दिन भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होगा और देश और नूंह का नाम दुनिया भर में रोशन करेगा.

वहीं इलाके के लोगों को आरसीबी के कप्तान विराट कोहली से उम्मीद है कि वे अब आने वाले मैचों में शहबाज अहमद और मौका देंगे और शहबाज बेहतरीन प्रदर्शन कर आरसीबी को आईपीएल की पहली ट्राफी जिताने के साथ ही भारतीय टीम के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में कोरोना के कारण पौधारोपण में आई कमी, देखिए ये रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details