दिल्ली

delhi

धोनी के रिटायर होने के बाद साक्षी ने शेयर की भावुक पोस्ट

By

Published : Aug 16, 2020, 12:45 PM IST

Updated : Aug 16, 2020, 12:55 PM IST

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की शनिवार को घोषणा कर दी. धोनी ने अपने इस बड़े फैसले का ऐलान इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए किया है. जिसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने उनके लिए इंस्टाग्राम पर एक भावुक मैसेज लिखा है.

Dhoni, Sakshi
Dhoni, Sakshi

हैदराबाद : गैर पारंपरिक शैली में कप्तानी और मैच को अंजाम तक ले जाने की कला के साथ भारतीय क्रिकेट के इतिहास के कई सुनहरे अध्याय लिखने वाले 39 वर्ष के धोनी के इस फैसले के साथ ही क्रिकेट के एक युग का भी अंत हो गया.

महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी

साक्षी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो के साथ कैप्शन में लिखा, '' 'आपने जो भी हासिल किया उस पर आपको गर्व होना चाहिए. खेल को अपना बेस्ट देने के लिए आपको बधाई. मुझे आपकी उपलब्धियों पर और आप जिस तरह के इंसान हैं उस पर गर्व है. मुझे पता है कि आपने अपने पैशन को गुडबाय कहते समय आंसुओं को रोका होगा. भविष्य के लिए शुभकामनाएं. #thankyoumsd #proud.

साक्षी ने अमेरिकी पोएट माया एंजेलो का कोट भी शेयर किया है, जिसमें लिखा, ''लोग भूल जाएंगे आपने क्या कहा, लोग भूल जाएंगे आपने क्या किया लेकिन लोग कभी नहीं भूलेंगे कि आपने उन्हें कैसा अहसास कराया- माया एंजेलो'. एमएस धोनी के रिटाय़रमेंट की खबर सुनकर फैन्स भी हैरान हैं और अपना रिएक्शन सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.

धोनी ने भारत के लिए आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल जुलाई में विश्व कप सेमीफाइनल खेला था. विकेटों के बीच बेहतरीन दौड़ के लिए मशहूर धोनी उस तनावपूर्ण मैच में 50 रन बनाकर रन आउट हो गए थे. उस मैच के बाद वह लंबे ब्रेक पर चले गए थे और पिछले एक साल से उनके संन्यास को लेकर लग रही अटकलों पर कोई जवाब नहीं दिया.

'रांची का यह राजकुमार' हालांकि क्रिकेट के इतिहास में महानतम खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करा गया है. भारत के लिए उन्होंने 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी20 मैच खेले. करियर के आखिरी चरण में वह खराब फार्म से जूझते रहे जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जाती रही. उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10773 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38 . 09 की औसत से 4876 रन बनाये और भारत को 27 से ज्यादा जीत दिलाई.

आंकड़ों से हालांकि धोनी के कैरियर ग्राफ को नहीं आंका जा सकता. धोनी की कप्तानी, मैच के हालात को भांपने की क्षमता और विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती ने पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों को दीवाना बना दिया था.

Last Updated : Aug 16, 2020, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details