दिल्ली

delhi

मैच से पहले रिजिजू ने किया मोटेरा का दौरा, बताया इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन स्टेडियम

By

Published : Feb 24, 2021, 10:48 AM IST

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, "मुझे बहुत गर्व है कि हमारे देश में ऐसा स्टेडियम है. मैं इस स्टेडियम की परिकल्पना करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं."

Kiren Rijiju
Kiren Rijiju

अहमदाबाद : केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम न केवल सबसे बड़ा स्टेडियम है, बल्कि यह विश्व के सबसे अच्छे स्टेडियमों में से एक है.

ये भी पढ़े-

मोटेरा स्टेडियम भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी करेगा जो आज से शुरू होने वाली है. मैच शुरू होने से पहले, स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा किया जाएगा.

ये भी पढ़े- स्पिनरों की भूमिका होगी लेकिन तेज गेंदबाजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता: कोहली

मुकाबले से एक दिन पहले, किरण रिजिजू ने बीसीसीआई सचिव जय शाह के साथ विश्व स्तरीय सुविधाओं का जायजा लेने के लिए स्टेडियम का दौरा किया.

रिजिजू ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "मैं मोटेरा स्टेडियम को देखने गया, मैंने वस्तुतः सब कुछ समझने की कोशिश की, चाहे वह आकार, डिजाइन, या संरचना हो. मैं कह सकता हूं कि मोटेरा स्टेडियम जो दुनिया में सबसे बड़ा स्टेडियम है, सिर्फ सबसे बड़ा नहीं है, बल्कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्टेडियम भी है. यहां दर्शकों और खिलाड़ियों के लिए शीर्ष स्तर की सुविधाएं हैं. मुझे बहुत गर्व है कि हमारे देश में ऐसा स्टेडियम है. मैं इस स्टेडियम की परिकल्पना करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं और फिर मैं गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देता हूं कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्टेडियम 2.5 साल के भीतर बनाया गया है."

उन्होंने आगे कहा, "कोई भी स्टेडियम या सुविधा राजस्व योजना के बिना सफल नहीं हो सकती. मैंने मोटेरा स्टेडियम के लिए राजस्व योजना के बारे में संक्षेप में सुना है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मुझे इस बारे में जानकारी दी, मुझे महसूस हुआ कि उनके पास व्यावसायिक सफलता के लिए एक व्यवहार्य मॉडल है. एक राजस्व मॉडल के बिना, कोई भी स्टेडियम सफल नहीं हो सकता है."

मोटेरा स्टेडियम

मोटेरा अब 1,10,000 दर्शकों की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. जबकि अधिकांश क्रिकेट मैदान आकार में गोल होते हैं, अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम अंडाकार है. और इसके पीछे का कारण यह सुनिश्चित करना है कि सीमा का आकार उस पिच के बावजूद समान है, जिस पर एक मैच खेला जा रहा है. जमीन पर कुल 11 पिचें हैं - छह लाल मिट्टी की हैं और पांच काली मिट्टी की पिचें हैं.

एक मीडिया एजेंसी से बात करते हुए, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के एक अधिकारी ने बताया था कि सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम का अंडाकार आकार उसे कितना अनूठा बनाता है.

अधिकारी ने यह भी बताया कि टिकट की कीमत के बावजूद सभी दर्शक मैच का आनंद कैसे ले पाएंगे. इसके अलावा मैच समाप्त होने पर भीड़ की निकासी थोड़ी मुश्किल होती है, लेकिन मोटेरा ने भी इसे भी हल कर दिया है क्योंकि एक बड़ा रैंप बनाया गया है और पूरी भीड़ क्षमता 30 मिनट के भीतर स्टेडियम से बाहर जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details