दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारतीय टीम को बड़ा झटका, कुलदीप के करियर पर सस्पेंस

कुलदीप यादव कंधे में लगी चोट को कारण टीम से बाहर चल रहे हैं. कुलदीप ने आखिरी बार अगस्त में वेस्ट इंडीज टीम के दौरे के दौरान भारत के लिए खेला था.

By

Published : Oct 18, 2019, 11:56 PM IST

Kuldeep yadav

हैदराबाद: टीम इंडिया के चाइनामैन कुलदीप यादव को शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से बाहर कर दिया गया, जो 19 अक्टूबर को रांची में खेला जाना था.

कुलदीप, जो पहले दो टेस्ट से टीम से बाहर चल रहे थे, को कंधे के दर्द की शिकायत थी. अब ये चोट कितनी गेहरी है ये समय ही बताएगा फिलहाल उनकी जगह शाहबाज नदीम टीम का हिस्सा है. अगर कुलदीप समय रहते फिटनेस हासिल करने में विफल रहते हैं तो उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ आगामी श्रृंखला जो 3 नवंबर से शुरू होने वाली है से भी दूर कर दिया जाएगा. इस दौरे में तीन टी 20 और दो टेस्ट खेले जाएंगे.

कुलदीप यादव
पिछले कुछ महीनों से कुलदीप ने ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है. जिस चाइनामैन को 2019 विश्व कप में भारत के ट्रम्प कार्ड के रूप में देखा गया था, वह सात मैचों में केवल छह विकेट हासिल कर के पूरी तरह से असफल साबित हुए हैं. कुलदीप ने अगस्त में वेस्टइंडीज में केवल एकदिवसीय मैच खेले, जबकि वो दोनों टेस्ट मैचों के लिए बेंच पर थे. उन्हें वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो ट्वेंटी 20 श्रृंखलाओं से भी दरकिनार कर दिया गया था, जिसमें भारत के युवा खिलाड़ी शामिल थे. अगले साल टी 20 विश्व कप तक. कुलदीप टेस्ट टीम का हिस्सा बने हुए हैं, लेकिन इस सीजन में उन्हें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिला है.
कुलदीप यादव
इसके अलावा, कुलदीप को जडेजा की वापसी की वजह से छोटे प्रारूप में अपनी जगह बना पाना मुश्किल है, जिन्हें अक्सर 'भरोसेमंद ऑल-राउंडर' के रूप में जाना जाता है. कुलदीप ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार विकेट के स्पैल के साथ अपनी शुरुआत की थी. मार्च 2017 में एक टेस्ट मैच में और तीनों प्रारूपों में टीम में जगह बनाने में उन्हें देर नहीं लगी. लेकिन, कुलदीप तीनों प्रारूपों में प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और अगर स्थिति तब भी यही रहती है तो युवा स्पिनर जल्द ही अधिकांश समय के लिए बाहर हो सकते हैं. जो अंततः भारतीय चयनकर्ताओं को ICC T20 वर्ल्ड कप 2020 के लिए अपनी योजनाओं से अलग करने के लिए मजबूर कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details