दिल्ली

delhi

World Cup : जानें अबतक किन गेंदबाजों ने ली है हैट्रिक, मलिंगा के नाम है खास रिकॉर्ड

By

Published : May 19, 2019, 9:10 PM IST

चार साल में एक बार आयोजित किए जाने वाला विश्व कप टूर्नामेंट हर बार कुछ अलग ही होता है. हर बार नए रिकॉर्ड्स बनते और टूटते हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है गेंदबाजों के नाम, उनकी हैट्रिक के बारे में.

malinga

हैदराबाद : विश्व कप में कई अलग-अलग तरह के रिकॉर्ड्स बनते हैं, उनमें से ही एक शानदार रिकॉर्ड्स कुछ गेंदबाजों के नाम भी है. विश्व कप में आज तक किन-किन गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है, आइए देखते हैं-

चामिंडा वास (श्रीलंका) - तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने 2003 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया था. उन्होंने हनन सरकार, मोहम्मद अश्रफुल और एहसानुल हक को आउट किया था.

चामिंडा वास

चेतन शर्मा (भारत) -चेतन शर्मा भारत के लिए वनडे में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. उन्होंने 1987 विश्व कप में न्यूजीलैंड के केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ इवेन चैटफील्ड का विकेट लिया था.

चेतन शर्मा

लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) -विश्व कप के इतिहास में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा बने थे. उन्होंने 2007 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलॉक, एंड्रयू हॉल, जैक्स कैलिस और मखाया नतिनी का विकेट चटकाया था.

लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) -लसिथ मलिंगा दो विश्व कप टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 2007 के अलावा 2011 विश्व कप में केन्या के खिलाफ मैच में तनमय मिश्रा, पीटर ओनगोंडो और सैम नगोचे को आउट किया था.

लसिथ मलिंगा

सक्लेन मुश्ताक (पाकिस्तान) - 1999 विश्व कप में पाकिस्तान के सक्लेन मुश्ताक ने हैट्रिक ली थी. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में हेनरी ओलोंगा, एडम हकल और पॉमी बंगा का शिकार किया था.

सक्लेन मुश्ताक

केमार रोच (वेस्ट इंडीज): 2011 विश्व कप में विंडीज के केमार रोच ने भारत में हैट्रिक ली थी. उन्होंने नीदरलैंड्स के पीटर सीलार, बरनार्ड लूट्स और बेरेंड वेस्टजिक को आउट किया था.

केमार रोच

ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) - स्टार गेंदबाज ब्रेट ली ने साल 2003 में हुए विश्व कप में रिकॉर्ड कायम किया था. उन्होंने केन्या के खिलाफ हैट्रिक ली थी. ली ने केन्नेडी ओटीनो, ब्रिजल पटेल और डेविड ओबुया का विकेट गिराया था.

ब्रेट ली

जेपी डुमिनी (साउथ अफ्रीका)- 2015 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए जेपी डुमिनी ने हैट्रिक ली थी. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में ये करिश्मा कर दिखाया था. उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाजों को पेवेलियन लौटा दिया था. उन्होंने एंजेला मैथ्यूज, नुवान कुलसेकरा और थारिंदू कौशल का विकेट लिया था.

जेपी डुमिनी

स्टीवन फिन (इंग्लैंड)- 2015 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज स्टीवन फिन बने थे. उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर कंगारू टीम के खिलाड़ी ब्रैड हैडिन, ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल जॉनसन को आउट किया था.

स्टीवन फिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details