दिल्ली

delhi

IPL और घरेलू क्रिकेट में रनों की बरसात करने वाले खिलाड़ी की टीम इंडिया में वापसी, जडेजा, बुमराह का रेस्ट बढ़ा

By

Published : Dec 28, 2022, 3:21 PM IST

Updated : Dec 28, 2022, 3:48 PM IST

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली आगामी टी20 और वन डे सीरीज के लिए टीम की घोषणा हो गई है. टी20 टीम में विजय हजारे ट्रॉफी में एक ओवर में सात छक्के लगाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) को जगह मिली है.

BCCI in no mood to rush back Jaspreet Bumrah, Ravindra Jadeja
BCCI

नई दिल्लीःबीसीसीआई (BCCI) नेश्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी है. टी20 और वनडे टीमों में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah), ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और ऋषभ पंत के नाम नहीं है. टी20 सीरीज के लिए टीम की कमान हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है. सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान नियुक्त किया गया है जबकि वनडे सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा होंगें.

रोहित शर्मा, विराट कोहली और के एल राहुल भी टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. वहीं, बांग्लादेश में तीन मैचों की वनडे सीरीज में केवल 18 रन बनाने वाले शिखर धवन को वनडे टीम में स्थान नहीं मिल पाया है. बांग्लादेश में हुई वनडे सीरीज से आराम मिलने के बाद अब ऋषभ पंत को ना तो टी20 और ना ही वनडे टीम में चुना गया है. पंत ने टेस्ट सीरीज में वापसी करते हुए मीरपुर की जीत में 93 रन बनाए थे.


एक रिपोर्ट के अनुसार बुमराह और जडेजा श्रीलंका सीरीज के लिए फिट थे लेकिन टीम की घोषणा करते समय यह फैसला किया गया कि उन्हें टीम में लाने की जल्दबाजी नहीं की जायेगी. दोनों क्रिकेटर लम्बे समय से मैदान से बाहर रहे हैं. चेतन शर्मा की अध्यक्षता में हुई चयन बैठक के बाद यह नहीं बताया गया कि कौन से खिलाड़ी चोटिल हैं और किन खिलाड़ियों को आराम दिया गया अथवा बाहर किया गया है.

राहुल वनडे टीम का हिस्सा हैं, उन्हें उपकप्तान नामित नहीं किया गया है. हार्दिक अपनी पहली वनडे सीरीज में उपकप्तान होंगे. अंगूठे की चोट के कारण रोहित के बाहर होने के बाद राहुल ने हाल ही में बांग्लादेश में तीसरे वनडे मैच में भारत का नेतृत्व किया था. रवींद्र जडेजा की रिकवरी में उम्मीद से ज्यादा समय लग रहा है. जडेजा को इस दौरे पर किसी भी टीम में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वह घुटने की चोट से उबर रहे हैं.

वह आखिरी बार अगस्त-सितंबर में यूएई में हुए एशिया कप में भारत के लिए खेले थे और बाद में उनकी सर्जरी हुई थी. बांग्लादेश दौरे के लिए जडेजा को पहले टीम में शामिल किया गया था. हालांकि बाद में एनसीए के मेडिकल स्टाफ द्वारा 'पूरी तरह से फिट नहीं' घोषित किए जाने के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया था. माना जा रहा है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में वापसी हो सकती है.

उस सीरीज से पहले जडेजा एक रणजी ट्रॉफी मैच भी खेल सकते हैं. टीमों में पंत का भी जिक्र नहीं है लेकिन रिपोर्ट के अनुसार बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज को बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग के लिए भेजा गया है ताकि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए तैयार हो सकें. श्रीलंका के विरुद्ध टी20 सीरीज में चयनकर्ताओं ने युवा तेज गेंदबाजों में भरोसा जताया है.

टी20 विश्व कप 2022 में खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी दोनों टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. हालांकि शमी जून-जुलाई के इंग्लैंड दौरे के बाद पहली बार वनडे टीम में वापस आए हैं. पिछले हफ्ते हुई आईपीएल 2023 की नीलामी में बड़ी रकम हासिल करने के बाद उत्तर प्रदेश के शिवम मावी और बंगाल के मुकेश कुमार को पहली बार टी20 टीम में स्थान मिला है.

हाल ही में खेली गई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मावी ने सात मैचों में 6.64 की इकॉनमी से 10 विकेट और मुकेश ने छह मैचों में 7.04 की इकॉनमी से छह विकेट लिए थे. न्यूजीलैंड के हालिया दौरे पर पदार्पण करने के बाद बांग्लादेश दौरे से बाहर रहे अर्शदीप सिंह वनडे टीम में लौट आए हैं. न्यूजीलैंड में खेले गए दो मैचों में खाली हाथ लौटने के बाद उन्हें अब भी अपने पहले वनडे विकेट की तलाश है.

बांग्लादेश वनडे सीरीज में एक भी मैच नहीं खेलने के बावजूद मध्य क्रम के बल्लेबाज रजत पाटीदार और ऑलराउंडर शाहबाज अहमद इस सीरीज के लिए वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं. हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बांग्लादेश दौरे से बाहर हुए दीपक चाहर श्रीलंका के विरुद्ध किसी भी सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. वनडे विश्व कप वाले वर्ष की शुरूआत भारत घर पर श्रीलंका के विरुद्ध मुंबई (3 जनवरी), पुणे (5 जनवरी) और राजकोट (7 जनवरी) में खेले जाने वाले तीन टी20 मैचों के साथ करेगा.

इसे भी पढ़ें- धवन-पंत-भुवी की छुट्टी, सूर्यकुमार यादव का प्रमोशन, ऐसी है श्रीलंका के खिलाफ भारत की टीम

इसके तुरंत बाद गुवाहाटी (10 जनवरी), कोलकाता (12 जनवरी) और तिरुवनंतपुरम (15 जनवरी) में तीन वनडे मैच खेले जाएंगे. आईपीएल से पहले भारतीय टीम न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी करेगी.
(आईएएनएस)

Last Updated : Dec 28, 2022, 3:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details