दिल्ली

delhi

Birthday Special: डेब्यू फिल्म के लिए जीता फिल्मफेयर तो सलमान संग रोमांस भी कर चुकी हैं यह अदाकारा

By

Published : Apr 10, 2020, 11:58 AM IST

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा आयशा टाकिया आज अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं. सलमान की 'वॉन्टेड' समेत कई बेहतरीन फिल्मों में काम करने वाली आयशा का कैसा रहा फिल्मी सफर और क्या है उनकी जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें. चलिए जानते हैं.

Birthday Special Ayesha Takia
Birthday Special Ayesha Takia

मुंबई : 10 अप्रैल 1985 को मुंबई में जन्मीं आयशा टाकिया ने 'कॉम्प्लान गर्ल' बनकर 15 साल की उम्र से ही कैमरे का सामना करना शुरू कर दिया था. इसके बाद वह कई टीवी कमर्शियल में नजर आईं.

कॉम्प्लान गर्ल के रूप में आयशा टाकिया

टीवी कमर्शियल के अलावा आयशा को फाल्गुनी पाठक के गाने 'मेरी चुनरी उड़ उड़ जाए' और एक म्यूजिक वीडियो 'जान लिखूं जानम लिखूं' में भी देखा गया. इस गाने में उनके साथ शाहिद कपूर नजर आए. इसके अलावा म्यूजिक वीडियो 'शेक इट डेडी' में 'नहीं नहीं अभी नहीं' गाने के रीमिक्स वीडियो में भी वह दिखाई दीं.

इन गानों के जरिए वह सभी की नजरों में आ गईं और उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिले. उन्होंने पहले फिल्म 'सोचा न था' साइन की और फिर 'टार्जन : द वंडर कार'. हालांकि 'सोचा न था' को बनने में वक्त लगा और 'टार्जन' पहले रिलीज हो गई. इस तरह उनकी डेब्यू फिल्म बनी 'टार्जन'. साल 2004 में आई इस फिल्म में अपनी शानदार परफॉर्मेंस के लिए आयशा ने फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड अपने नाम कर लिया.

टार्जन: द वंडर कार के एक सीन में आयशा

लेकिन इसके बाद उन्होंने जो फिल्में की. वे बॉक्सऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं. लेकिन साल 2006 में आई 'डोर' में आयशा के काम को सराहा गया. इस फिल्म में वह एक राजस्थानी विधवा लड़की के किरदार में नजर आई थीं.

फिल्म डोर के एक दृश्य में आयशा टाकिया

इस फिल्म में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें कई अवॉर्डस से भी नवाजा गया. जिसमें स्क्रीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स), जी सिने अवॉर्ड-क्रिटिक चॉइस बेस्ट एक्ट्रेस, बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन-बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड और स्टारडस्ट बेस्ट सपोर्टिग एक्ट्रेस अवॉर्ड शामिल हैं.

बॉलीवुड के अलावा आयशा साल 2005 की तेलुगू फिल्म 'सुपर' में अक्किनेनी नागार्जुन के साथ नजर आईं. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस- तेलुगू का नॉमिनेशन मिला.

तेलुगू फिल्म सुपर का पोस्टर

आयशा की धमाकेदार फिल्म रही साल 2009 में आई प्रभुदेवा निर्देशित फिल्म 'वॉन्टेड'. इस फिल्म में आयशा सुपरस्टार सलमान खान के साथ रोमांस करती नजर आई थीं.

फिल्म वॉन्टेड के एक सीन में सलमान संग आयशा.

महाराष्ट्र से समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी के बेटे फरहान आज़मी से शादी करने के बाद ही आयशा ने फिल्में करना कम कर दिया था. साल 2011 में नागेश कुकुनूर की फिल्म 'मोड़' के बाद आयशा ने फ़िल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया.

आयशा सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव हैं. उन्होंने कुछ सालों पहले जब लंबे गैप के बाद अपनी लेटेस्ट तस्वीरें शेयर की तो लोगों ने कहा कि उन्होंने लिप सर्जरी और ब्रेस्ट इंम्पलांट कराया है. हालांकि आयशा ने कभी भी प्लास्टिक सर्जरी और ब्रेस्ट ट्रांसप्लांट कराने वाली बात कबूल नहीं की.

खैर, आज आयशा के जन्मदिन पर ईटीवी भारत सितारा की तरफ से उन्हें जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details