दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

ओसीरिस-रेक्स ने क्षुद्रग्रह बेन्नू से एकत्र किया पर्याप्त मटेरियल

नासा ने पुष्टि की कि OSIRIS-REx मिशन ने अपने नमूने के संग्रह के प्रयास के दौरान क्षुद्रग्रह बेन्नू से पर्याप्त मटेरियल एकत्र कर लिया है. वास्तव में, इस अंतरिक्ष यान का संग्रह कक्ष अब पूरे रास्ते को बंद करने के लिए भरा हुआ है, जिससे कुछ मटेरियल अंतरिक्ष में प्रवाहित हो सकते हैं.

By

Published : Oct 24, 2020, 4:46 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

OSIRIS-REx, Bennu
OSIRIS-REx ने क्षुद्रग्रह बेन्नू से एकत्र किया पर्याप्त मेटेरियल

एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू :OSIRIS-REx मिशन ने क्षुद्रग्रह बेन्नू से पर्याप्त मटेरियल एकत्र कर लिया है, लेकिन इस अंतरिक्ष यान का संग्रह कक्ष अब पूरे रास्ते को बंद करने के लिए भरा हुआ है, जिससे कुछ मटेरियल अंतरिक्ष में प्रवाहित हो सकते हैं. विज्ञान के लिए नासा के सहयोगी व्यवस्थापक, थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा कि अंतरिक्ष यान में इतना भर गया है कि नमूने अब बाहर निकल रहे हैं.

क्या होना चाहिए था :20 अक्टूबर को OSIRIS-REx क्षुद्रग्रह बेन्नू के लिए उतरा (इसका लगभग दो वर्षों तक ऑर्बिट से अध्ययन किया गया है, पृथ्वी से 200 मिलियन मील से अधिक दूरी पर है) और अंतरिक्ष में वापस उड़ान भरने से पहले छह सेकंड के टचडाउन के दौरान सतह से मलबे को हटा दिया. इसका लक्ष्य सुरक्षित रूप से कम से कम 60 ग्राम सामग्री एकत्र करना था और एजेंसी को यह सत्यापित करने के लिए कई प्रक्रियाओं का सहारा लेगी कि कितना मटेरियल एकत्र किया गया था.

इनमें ऑनबोर्ड कैमरों का उपयोग करके नमूना संग्रह कक्ष के अवलोकन करना शामिल था. इसके साथ ही इसमें शनिवार के लिए एक स्पिन पैंतरेबाजी भी शामिल थी जो पल-भर की जड़ता माप के माध्यम से नमूने के द्रव्यमान का अनुमान लगाएगा.

वास्तव में क्या हुआ : पिछले कुछ दिनों में ऑनबोर्ड कैमरों ने खुलासा किया कि संग्रह कक्ष कणों को खो रहा था जो अंतरिक्ष में तैर रहे थे. मिशन लीड डेंटे लॉरेटा ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में नमूने को बहते हुए देखा गया है. जैसा कि यह शुरू हुआ, नमूना संग्रह बहुत अधिक सामग्री उठाने का प्रयास करना था जो लगभग दो किलोग्राम तक था. यह OSIRIS-REx की इकट्ठा करने के लिए डिजाइन किए गए ऊपरी सीमा से बहुत अधिक है.

कैमरों से लगभग 400 ग्राम अधिक मटेरियल दिखाई देते हैं, जिस कारण नमूना संग्रह का ढक्कन ठीक से बंद होने में विफल रहा है और कुछ टुकड़ों के कारण खुला रहता है जो आकार में तीन सेंटीमीटर तक होते है, जिससे मटेरियल को नमूना संग्रह से निकलने के लिए एक सेंटीमीटर चौड़ा गैप पैदा होता है. ऐसा लगता है कि जब OSIRIS-REx ने बेन्नू की सतह को छुआ, तो नमूना संग्रह का सिर 24 से 48 सेंटीमीटर गहरा हो गया, जो यह बताता है कि इसने इतनी सामग्री कैसे बरामद की.

यह कितना बुरा है? यह भयानक नहीं है! यह स्पष्ट है कि कुछ मटेरियल खो गए है, लेकिन यह नुकसान ज्यादातर गुरुवार यानी 22 अक्टूबर को आर्म के कुछ मूवमेंट के कारण हुआ (मटेरियल माइक्रोग्रैविटी में एक तरल पदार्थ की तरह व्यवहार करती है, इसलिए किसी भी मूवमेंट के कारण नमूना चारों ओर घूम जाएगा और संभावित प्रवाह चैम्बर से बाहर चला जाएगा).

लॉरेटा का अनुमान है कि यह देखते हुए कि कितना एकत्र किया गया था, अब तक 10 ग्राम का नुकसान हो चुका है. हालांकि, यह नुकसान अपेक्षाकृत कम है. आर्म को अब 'पार्क' स्थिति में ले जाया गया है, ताकि मटेरियल धीरे-धीरे घूमे और अतिरिक्त नुकसान कम से कम हो.

आगे क्या होगा? मिशन अनुसूचित वजन प्रक्रिया के लिए जा रहा है, क्योंकि एक स्पिन पैंतरेबाजी निस्संदेह अधिक सामग्री हानि का कारण बनेगी और नासा को विश्वास है कि यह शुरू में मांगे गए 60 ग्राम से अधिक का रास्ता है. इसके बजाय, मिशन नमूने के संचय में तेजी ला रहा है. नमूने के सुरक्षित रूप से संग्रहीत होने के बाद, OSIRIS-REx मार्च में बेन्नू को छोड़ देगा और 2023 में नमूने वापस पृथ्वी पर लाएगा.

Copyright 2020 Technology Review, Inc.

Distributed by Tribune Content Agency, LLC

पढे़ंःनि:शुल्क क्वारंटाइन सेंटर बना सौ साल पुराना लॉर्ड बाल्टीमोर होटल

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details