दिल्ली

delhi

इजरायल-गाजा युद्ध के दौरान Elon Musk का एक्स हेट स्पीच हटाने में रहा फेल

By IANS

Published : Nov 15, 2023, 12:34 PM IST

एक रिपोर्ट के पाया गया है कि इजरायल-हमास में चल रहे युद्ध के दौरान एक्स पर कई तरह के हेट स्पीच का यूज किया गया है. लेकिन इन पर रोक लगाने में एक्स पूरी तरह से विफल रही है. पढ़ें पूरी खबर...(Elon Musk-run X, Israel-Gaza crisis, hate posts, speech, Countering Digital Hate)

Israel-Gaza crisis
इजराइल-गाजा संकट

वाशिंगटन:हाल ही में एक रिपोर्ट से पता चला है कि एलन मस्क की एक्स हेट स्पीच को हटाने में फेल हो गई है. रिपोर्ट में सामने आया है कि 98 फीसदी पोस्ट को हटाने में विफल रहा है. ये पोस्ट यहूदी विरोधी या इस्लामोफोबिया को बढ़ावा देते हैं या फिर फिलिस्तीन के खिलाफ नफरत फैलाते हैं या किसी तरह के हेट स्पीच को बढ़ावा देते हैं. मंगलवार देर रात प्रकाशित रिपोर्ट से पता चला कि इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद एक्स और दूसरे प्लेटफार्म पर नफरत भरे पोस्ट और गलत सूचना में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

इजराइल-गाजा संकट

हेट स्पीच पर कोई रोक नहीं लगा पाया एक्स
सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट (सीसीडीएच) के सीईओ और संस्थापक इमरान अहमद ने कहा कि एक्स ने विज्ञापनदाताओं और जनता को आश्वस्त करने की कोशिश की थी कि हेट स्पीच पर उनका नियंत्रण है, लेकिन हमारा शोध बताता है कि ये खोखले वादों के अलावा और कुछ नहीं था. शोधकर्ताओं ने कुल 200 हेट पोस्ट कलेक्ट किए जो 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमलों के बाद प्रकाशित हुए थे. इनमें से सभी या तो सीधे तौर पर चल रहे संघर्ष को संबोधित करते थे, या इस पर आधारित थे.

रिसर्च में क्या मिला?
टोटल पोस्ट 101 अलग-अलग एक्स अकाउंट से कलेक्ट किए गए. शोधकर्ताओं ने पाया कि एक्स ने 200 में से 98 फीसदी (196) पोस्ट अभी भी मंच पर मौजूद हैं. इन पोस्ट को 24,043,693 बार देखा गया है. स्टडी में शामिल 101 एकाउंट में से केवल एक को निलंबित किया गया और अन्य दो को लॉक कर दिया गया है. सैंपल में 101 अकाउंट में से लगभग 43 वेरिफाइड हैं, जिसका मतलब है कि वे एल्गोरिथम बूस्ट से लाभान्वित होते हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details