दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

यूपी में गरजे शाह : बुआ-बबुआ के 15 वर्ष पर योगी के 5 साल भारी, विपक्षी करें हार की तैयारी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यूपी दौरे पर रविवार शाम मिर्जापुर पहुंचे. जहां उन्होंने मां विंध्यवासिनी कॉरिडोर का शिलान्यास किया और अष्टभुजा पहाड़ी पर रोप वे का उद्घाटन किया. इस दौरान शाह ने जनसभा को संबोधित करते हुए यूपी के सियासी दलों पर जमकर निशाना साधा. पढ़ें रिपोर्ट

By

Published : Aug 1, 2021, 5:23 PM IST

Updated : Aug 1, 2021, 8:18 PM IST

mirzapur
mirzapur

मिर्जापुर :केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यूपी दौरे पर रविवार शाम मिर्जापुर पहुंचे. जहां उन्होंने मां विंध्यवासिनी कॉरिडोर का शिलान्यास किया और अष्टभुजा पहाड़ी पर रोप वे का उद्घाटन किया. जनपद के जीआईसी मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को दंगा मुक्त व माफिया मुक्त बनाने का काम किया है.

केंद्रीय गृह मंत्री ने सपा मुखिया अखिलेश यादव व बसपा सुप्रीमो मायावती पर हमला करते हुए कहा कि योगी के 5 साल आपके 15 साल पर भारी हैं. आप अपने 15 साल का हिसाब दीजिए, योगी के 5 साल भारी पड़ेंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था का राज कायम करने का काम योगी सरकार ने किया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारों पर हिंदू धार्मिक आस्था के केंद्रों के विकास के प्रति उदासीनता बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि वोट बैंक की चिंता के कारण इन स्थलों की उपेक्षा की गई.

शाह ने मां विंध्यवासिनी कॉरिडोर परियोजना का शिलान्यास और रोप-वे का लोकार्पण करने के बाद कहा कि जो पहले शासन में थे, मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्यों राम मंदिर का निर्माण नहीं कराया गया? क्यों ब्रज के विकास का कार्यक्रम नहीं हुआ, क्यों चित्रकूट धाम जहां भगवान श्री राम 11 साल से ज्यादा समय रहे, उसके विकास के लिए कुछ नहीं हुआ, क्यों मां विंध्यवासिनी का कॉरिडोर नहीं बना. क्योंकि आप वोट बैंक की राजनीति से डरते थे. भाजपा वोट बैंक की राजनीति से नहीं डरती है. इसीलिए उसने इन सभी धार्मिक स्थलों के सुव्यवस्थित विकास को मूर्त रूप दिया है.

यूपी में गरजे शाह

उन्होंने कहा कि ब्रज तीर्थ का विकास हो, चित्रकूट धाम हो या अयोध्या में भव्य दीपोत्सव महोत्सव हो, हर परंपरा को भाजपा की योगी सरकार ने पुनर्जीवित करके लोगों की बरसों पुरानी इच्छा की पूर्ति की है. शाह ने कहा कि धार्मिक स्थलों की उपेक्षा को देखकर लोगों के मन में यह टीस उठती थी कि आखिर क्यों हमारी आस्था का सम्मान नहीं होता. क्यों यहां परिक्रमा की सही व्यवस्था नहीं होती, यात्रा क्यों अधूरी रह जाती है.

उन्होंने जनता से उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को जिताने की अपील की. गृह मंत्री ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले जारी किए गए भाजपा के घोषणा पत्र का हर वादा पूरा कर दिया है.

अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जो नेता बाढ़, कोरोना, किसानों का अनाज खरीदने, किसानों का ऋण माफ करने, गरीबों को घर देने, शौचालय बनाने, बिजली, गैस पहुंचाने के समय गायब रहते हैं और चुनाव आते ही सामने आ जाते हैं. ऐसे नेताओं को यूपी में एक बार फिर करारी हार मिलेगी व भाजपा की भव्य जीत होगी.

आज हम सबके लिए गर्व की बात है कि योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने देश में चल रही विकास की 44 योजनाओं में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. उत्तर प्रदेश ने हर क्षेत्र में विकास किया है उसी का परिणाम है कि आज उत्तर प्रदेश देश में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है. 2017 से पहले उत्तर प्रदेश दंगों से ग्रस्त था, महिलाएं असुरक्षित महसूस करती थीं, लोग भय से पलायन कर रहे थे, भू-माफिया गरीबों की भूमि पर अवैध कब्जे करते थे.

यह भी पढ़ें-यूपी के पहले फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट का कल गृह मंत्री शाह करेंगे शिलान्यास, जानिए पूरी डिटेल

आज मैं गर्व से कह सकता हूँ कि योगी सरकार ने कानून व्यवस्था व विकास में प्रदेश को देश में सबसे आगे ले जाने का काम किया है. उत्तर प्रदेश में किसी ने दंगा मुक्त प्रदेश व व्यापारियों ने रंगदारी दिए बिना व्यापार करने की कल्पना ही नहीं की थी. अपराधियों के भय से पहले की सरकारों को यूपी से बाहर सम्मेलन करने पड़ते थे. योगी जी ने जो परिवर्तन किया है उससे यूपी में पुनः भाजपा की प्रचंड बहुमत की सरकार बनेगी.

331 करोड़ का विंध्य कॉरिडोर प्रोजेक्ट

अमित शाह ने मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर विंध्यवासिनी कॉरिडोर का शिलान्यास किया. तीर्थ पुरोहितों ने पूजन कराया. इस दौरान सीएम योगी सहित केंद्रीय राज्यमंत्री व जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल भी मौजूद रहीं. विंध्य कॉरिडोर यूपी के सीए का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसपर करीब 31 करोड़ खर्च किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-यूपी दौरे पर शाह : योगी की शान में पढ़े कसीदे, विपक्षियों पर बोला जोरदार हमला

विंध्यवासिनी मंदिर के पास ही अष्टभुजा पहाड़ पर 2 रोपवे का भी उद्घाटन किया गया. विध्यवासिनी कॉरिडोर से यूपी के धार्मिक पर्यटन को फायदा मिलेगा. विंध्य कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत विंध्याचल मंदिर के चारों तरफ 50 फुट चौड़ा परिक्रमा मार्ग और 35 फुट चौड़ा अप्रोच मार्ग तैयार किया जाएगा.

Last Updated : Aug 1, 2021, 8:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details