दिल्ली

delhi

Holi 2023 Special Songs : जानिए होली के कौन-कौन सदाबहार गाने हैं ऑल टाइम फेवरेट

By

Published : Feb 16, 2023, 1:45 PM IST

फागुन का मौसम शुरू होते ही होली का रंग चढ़ने लगा है. फाग और होली के गानों के बिना होली का रंग अधूरा है. बॉलीवुड में कई ऐसे गाने हैं जो दशकों से काफी पसंद किये जाते हैं. पढ़ें पूरी खबर और देखें हॉलीवुड के सदाबहार गाने...

Holi 2023 Special Songs
होली के सदाबहार गाने

नईः दिल्लीः फागुन का महीना शुरू हो चुका है. होली के रंग हर तरफ चढ़ने लगा है. बॉलीवुड गानों के बिना होली क्या है, जो रंगों के त्योहार की जीवंतता को बढ़ाता है. होली हमारी फिल्मों का एक अभिन्न हिस्सा रहा है और फिल्म निर्माताओं ने त्योहार का उपयोग अपनी फिल्मों में जीवंतता देने के लिए समय-समय पर किया है. होली बॉलीवुड संस्कृति का भी एक अभिन्न हिस्सा रहा है, चाहे वह वास्तविक जीवन की होली पार्टियां हों, जहां बिरादरी के कौन-कौन अनफिल्टर्ड मौज-मस्ती के लिए अपनी हिचकिचाहट छोड़ते हैं, या रील-लाइफ जहां त्योहार एक अलग ट्विस्ट पेश करने के लिए है. यहां तक कि प्रियंका चोपड़ा ने भी पिछले साल पति निक जोनास को रंगों के त्योहार का स्वाद चखाने के लिए भारत बुलाया था.

जय जय शिवशंकर - युद्ध (2019)

गोरी तू लठ मार - शौचालय - एक प्रेम कथा (2017)

बद्री की दुल्हनिया - बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017)

बालम पिचकारी - ये जवानी है दीवानी (2013)

डू मी अ फेवर - वक्त (2005)

होरी खेले रघुवीरा - बागबान (2003)

सोनी सोनी - मोहब्बतें (2000)

होलिया में उड़े रे गुलाल-बिछुड़ा (1994)

अंग से अंग लगाना - डर (1993)

रंग बरसे - सिलसिला (1981)

होली के दिन - शोले (1975)

जय जय शिव शंकर - आप की कसम (1974)

होली के गानों का अलग ही क्रेज है
'डर' में 'अंग से अंग लगाना' से लेकर सिलसिला में 'रंग बरसे' तक, कई होली गीतों को दर्शकों ने काफी पसंद किया है. बॉलीवुड के लगभग बड़े छोट स्टार्स ने अपने कैरियर में होली गीतो पर काम किया है. इनमें राजेश खन्ना से लेकर रणबीर कपूर तक, हर शीर्ष अभिनेता के पास होली के गाने हैं. 'होली' कल है, और 'रंग बरसे' में अमिताभ बच्चन से लेकर 'बलम पिचकारी' में दीपिका पादुकोण के 'ठुमकों' तक, बॉलीवुड मसाला होली गाने आजकल घर-परिवार पर राज कर रहे हैं.

क्षेत्रीय भाषाओं में होली के गीतों को किया जाता है पसंद
बॉलीवुड में होली के सदाबहार गानों के अलावा भोजपुरी के होली गीतों को भी बड़ी संख्या में लोग पसंद करते है. सोशल मीडिया आने के बाद से हर इलाके के छोटे बड़े कलाकार होली गीत गाकर अपने प्लेटफार्म पर पोस्ट करते हैं. बता दें कि हर इलाके में स्थानीय लोग होली के गानों को अपने क्षेत्रीय भाषा और बोली में काफी पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें-Holi 2023 : देशभर में शुरू हो गयी तैयारी, जानिए कब जलेगी होलिका, कब मनायी जाएगी होली

ABOUT THE AUTHOR

...view details