दिल्ली

delhi

ETV Bharat / jagte-raho

दिल्ली कस्टम की टीम ने करीब 12 लाख रुपए की कोकीन जब्त की

दिल्ली कस्टम की प्रिवेंटिव टीम ने लगभग 2 किलो कोकीन जब्त किया है. पकड़े गए कोकीन की कीमत लगभग 12 लाख रुपए है.

By

Published : Jun 7, 2020, 11:33 AM IST

Updated : Jun 7, 2020, 2:30 PM IST

delhi custom preventive team siezd cocaine
कोकीन जब्त

नई दिल्लीः दिल्ली कस्टम की प्रिवेंटिव टीम ने कस्टम हाउस के न्यू कोरियर टर्मिनल पर अमेरिका से आए एक कोरियर को जब्त किया है. जिसमें लगभग 2 किलो कोकीन छुपाकर अहमदाबाद भेजा जा रहा था. कस्टम के अनुसार पकड़े गए कोकीन की कीमत लगभग 12 लाख रुपए है.

लगभग 12 लाख रुपए का कोकीन जब्त

कस्टम के एडिशनल कमिश्नर (प्रिवेंटिव) दिनेश मीणा ने बताया कि दिल्ली कस्टम ऑफिसर को एक स्पेसिफिक सूचना मिली थी. जिस पर कार्य करते हुए दिल्ली कस्टम हाउस में विदेशों से आए सभी कार्गो की एक्स-रे स्क्रीनिंग की जा रही थी. इस दौरान कस्टम अधिकारियों ने एक ब्लूटूथ एंपलीफायर पीए सिस्टम को चेक किया.

एक्स- रे स्क्रीनिंग के दौरान कस्टम अधिकारियों को उस पीए सिस्टम में कुछ संदिग्ध वस्तु दिखाई दी. जिसके बाद अधिकारियों ने तुरंत उस पीएस सिस्टम के ट्राइपॉड और पीए सिस्टम की तलाशी लेनी शुरू कर दी. शुरुआत में अधिकारियों को शक था कि पीए सिस्टम के ट्राइपॉड में कुछ हो सकता है.

जब उसकी जांच की गई तो कुछ नहीं मिला. अधिकारियों ने पीए सिस्टम को खोल कर चेक किया. सिस्टम को खोलते ही अधिकारियों के होश उड़ गए. क्योंकि 16 किलो के पीए सिस्टम के अंदर किसी भी तरह का कोई भी सर्किट नहीं था. जब अधिकारियों ने उस सिस्टम के अंदर चेक किया तो उन्हें 4 ब्लैक पैकेट बरामद हुए.

पैकेट का वजन 1.9 किलो ग्राम था. जब अधिकारियों ने पैकेट खोला तो, उसके अंदर से ग्रीनिश-ब्राउन कलर के कुछ सूखे पत्ते और फूल मिले. अधिकारियों को इसमें नशीला पदार्थ होने का शक हुआ. जिसके बाद नारकोटिक ड्रग टेस्ट किट की मदद से जांच करने पता चल कि यह कैनाबिस/मारिजुआना (कोकीन) है.

कस्टम ने जब्त की कोकीन

बता दें कि यह पैकेट एक प्राइवेट कोरियर एजेंसी द्वारा अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के गार्डन सिटी से लाया गया था. जिसे गुजरात के अहमदाबाद में पहुंचना था. कस्टम अधिकारियों ने तुरंत इस कोकीन को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट के सेक्शन 43(ए) के तहत जब्त कर लिया है.

Last Updated : Jun 7, 2020, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details