दिल्ली

delhi

गुरुग्राम: पेटीएम के साथ मिलकर पुलिस चलाएगी जागरुकता अभियान

By

Published : Feb 10, 2020, 11:55 PM IST

गुरुग्राम पुलिस ने पेटीएम के प्रतिनिधि के साथ मीटिंग की. जिसमें बढ़ते साइबर क्राइम ग्राफ पर रोक लगाने के लिए भी बातचीत हुई और अब गुरुग्राम पुलिस पेटीएम के साथ मिलकर जगह-जगह कैंपेन चलाकर लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करेगी.

cyber crime awareness campaign in gurugram
गुरुग्राम पुलिस

नई दिल्ली/गुरुग्राम: बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस अब लोगों को जागरूक करने का काम करेगी. गुरुग्राम पुलिस आने वाले दिनों में पेटीएम के साथ मिलकर जगह-जगह लोगों को जागरूक करेगी.

गुरुग्राम पुलिस लोगों को करेगी साइबर अपराध के प्रति जागरूक

दरअसल बीते दिनों गुरुग्राम पुलिस ने पेटीएम के प्रतिनिधि के साथ मीटिंग की. जिसमें बढ़ते साइबर क्राइम ग्राफ पर रोक लगाने के लिए भी बातचीत हुई और अब गुरुग्राम पुलिस पेटीएम के साथ मिलकर जगह-जगह कैंपेन चलाकर लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करेगी.

जानकारी के मुताबिक रोजाना 30 से ज्यादा शिकायतें गुरुग्राम साइबर थाने में आ रही हैं. यही नहीं अगर आंकड़ा देखा जाए तो गुरुग्राम साइबर थाने में साल 2018 में 4620 शिकायतें आईं तो साल 2019 में ये आंकड़ा दोगुना होकर 8912 तक पहुंच गया और इन शिकायतों में अधिकतर पाया गया है कि लोगों के अंदर जागरूकता का अभाव है.

वहीं ई-वॉलेट के माध्यम से पैसों के लेनदेन से जालसाज लोगों को शिकार बना रहे हैं. वहीं गुरुग्राम पुलिस ने लोगों को जागरूक करने का बीड़ा खुद उठाया है. इसलिए गुरुग्राम साइबर थाना पुलिस के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करेगी.

ऐसे बचें साइबर क्राइम से

जागरूकता अभियान के तहत गुरुग्राम पुलिस लोगों को ओएलएक्स या अन्य ऐप पर कोई तुरंत एडवांस पेमेंट करने को कहें या अपने खाते या मोबाइल वॉलेट की जानकारी किसी को ना दें.

मोबाइल वॉलेट एप में सिक्योरिटी ऑप्शन को ऑन रखें. मोबाइल पर मैसेज से लिंक पर क्लिक ना करें. क्योंकि ऐसे करते ही खाते से रुपये निकाल लिए जाएंगे. अगर कोई मोबाइल पर किसी ऐप को डाउनलोड करने को कहे तो ऐसा बिल्कुल ना करें. इन सभी बिंदुओं पर लोगों को गुरुग्राम पुलिस जागरूक करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details