दिल्ली

delhi

सीरिया बार्डर पर तुर्की ने मार गिराया अज्ञात ड्रोन

By

Published : Sep 30, 2019, 10:40 AM IST

Updated : Oct 2, 2019, 1:46 PM IST

तुर्की की वायु सेना ने सिरिया बार्डर पर एक मानव रहित ड्रोन विमान को मार गिराया है. यह अज्ञात विमान तुर्की के एयर स्पेस में बार बार घुसने की कोशश कर रहा था.

सांकेतिक चित्र

इस्तांबुल:तुर्की की वायु सेना ने रविवार को सीरियाई सीमा पर एक अज्ञात ड्रोन को गिरा दिया, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ड्रोन कई बार तुर्की के सीमा के अंदर हवाई क्षेत्र में घुसा. सेना द्वारा सिरिया बार्डर के पास ड्रोन को छह बार तुर्की के हवाई क्षेत्र में देखा गया. जिसके बाद ड्रोन को एफ -16 जेट द्वारा मार गिराया गया.

आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'एक मानवरहित हवाई विमान जिसने छह बार (शनिवार को) हमारे हवाई अंतरिक्ष का उल्लंघन किया था. हमारे दो F-16 विमानों द्वारा मार गिराया गया.

मंत्रालय ने कहा कि अज्ञात विमान को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1:24 बजे (1024 GMT) मार गिराया गया, 'सीरियाई सीमा के पास किलिस प्रांत में तुर्की के जेंडरमेरी द्वारा' सिल्ड्रोबा बेस पर ड्रोन का मलबा मिला.

तुर्की की वायु सेना ने 2015 में तुर्की-सीरिया सीमा क्षेत्र में एक रूसी Su-24 विमान को मार गिराया, जिससे दोनों देशों के संबंध में खराब हो गए थे.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसकी निंदा करते हुए कहा था कि तुर्की ने 'पीठ में छुरा घोंपने' का काम किया है. लेकिन दोनों देशों ने बाद में सामंजस्य स्थापित किया और सीरिया संकट पर एक साथ काम किया,

तुर्की ने राष्ट्रपति बशर अल-असद को हटाने की मांग करते हुए विद्रोहियों का समर्थन कर दिया, जबकि मास्को दमिश्क में शासन के कुछ शेष सहयोगियों में से एक है.

अंकारा लंबे समय से सीरियाई कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (YPG) द्वारा नियंत्रित यूफ्रेट्स नदी के पूर्व में तुर्की की सीमा और सीरियाई क्षेत्रों के बीच एक सुरक्षित क्षेत्र के लिए दबाव बना रहा है.

पढ़ें-जिहाद कर रहे हैं कश्मीर के लोग, पाकिस्तान उनके साथ : इमरान खान

दो नाटो सहयोगी, तुर्की और संयुक्त राज्य अमेरिका एक योजना को स्थापित करने के लिए पिछले महीने एक सौदे पर सहमत हुए, लेकिन अंकारा वाशिंगटन के साथ बातचीत की वर्तमान स्थिति से संतुष्ट नहीं है.

संयुक्त मैदान और हवाई गश्त के बावजूद इस महीने के अंत तक वाशिंगटन के साथ सेफ जोन की योजना विफल होने पर एर्दोगन ने वाईपीजी के खिलाफ सीमा पार से हमला करने की धमकी दी है.

उन्होंने एक संभावित ऑपरेशन से पहले सीमा पर अपने देश की तैयारियों को पूरा करने की चेतावनी दी है.

वाइपीजी तुर्की-अमेरिका संबंधों में प्रमुख बिंदुओं में से एक है.

पढ़ें-पहली बार अमेरिका दांव पर लगा है, डेमोक्रेट्स से खतरा : ट्रंप

यूएस वाईपीजी को इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह के खिलाफ लड़ाई में एक करीबी सहयोगी के रूप में देखता है लेकिन अंकारा का कहना है कि वाईपीजी एक आतंकवादी मिलिशिया है जो गैरकानूनी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) से जुड़ा है, जिसने 1984 के बाद से तुर्की के अंदर विद्रोह छेड़ रखा है.

तुर्की की सेना ने 2016 और 2018 में आईएस और कुर्द सैन्य बलों के खिलाफ उत्तरी सीरिया में दो हमले किए.

एर्दोगन ने इस हफ्ते न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ बैठक करने की योजना बनाई लेकिन द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई. तुर्की के नेता ने केवल ट्रम्प द्वारा राज्य के प्रमुखों के लिए दिए गए एक स्वागत समारोह में भाग लिया.

एर्दोगन ने कहा है कि तीन मिलियन तक सीरियाई शरणार्थियों को सुरक्षित क्षेत्र में लौटाया जा सकता है - दोनों ने कुर्द सेंना को सीमा से दूर धकेलने और सीरियाई शरणार्थियों को घर देने की योजना बनाई है.

देश पहले ही 3.6 मिलियन से अधिक सीरियाई शरणार्थियों के लिए घर बना रहा है , यह संख्या दुनिया में सबसे अधिक है और सीरिया में आठ साल लंबे युद्ध के बाद उनकी उपस्थिति पर सार्वजनिक रूप से पीछे हटने के संकेत मिले हैं.

पढ़ें-इमरान खान पत्नी बुशरा शीशे में नहीं दिखतीं, टीवी चैनल ने किया दावा

हालांकि विश्लेषकों का कहना है कि सुरक्षित क्षेत्र के लिए योजना 30 किलोमीटर अंदर तक और सीरिया के उत्तर में 480 किलोमीटर (300 मील) चलाने की योजना है काल्पनिक है क्योंकि वाशिंगटन अंकारा और कुर्द मिलिशिया के साथ अपने संबंधों को संतुलित करने के लिए संघर्ष कर रहा है.

Last Updated : Oct 2, 2019, 1:46 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details