दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इजराइली हवाई हमले में छह की मौत, गाजा में 'बड़ा घर' क्षतिग्रस्त

इजराइल के हवाई हमले में बुधवार सुबह गाजा पट्टी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई. सेना की मानें, ताे उसने दक्षिण में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया है.

By

Published : May 19, 2021, 6:02 PM IST

इजराइली हवाई
इजराइली हवाई

गाजा सिटी :इजराइल के हवाई हमले में बुधवार सुबह गाजा पट्टी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और करीब तीन दर्जन से ज्यादा सदस्यों वाले परिवार का एक बड़ा घर तबाह हो गया.

सेना ने बताया कि हमास शासित क्षेत्र से लगातार रॉकेट हमले के बीच उसने दक्षिण में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया.

हमले में 40 सदस्यों वाले अल-अस्तल परिवार का घर तबाह हो गया. निवासियों ने बताया कि हवाई हमले से पांच मिनट पहले दक्षिणी शहर खान यूनुस के भवन पर चेतावनी स्वरूप मिसाइल दागी गई, जिससे परिवार का हर सदस्य वहां से भाग निकला.

इजराइल की सेना ने कहा कि उसने खान यूनुस और राफा में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया और 25 मिनट में 52 विमानों ने 40 ठिकानों पर बमबारी की. गाजा के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमलों में एक महिला की मौत हो गई और आठ लोग जख्मी हो गए.

हमास के अल-अक्सा रेडियो ने बताया कि गाजा सिटी में हवाई हमले में उसके एक संवाददाता की मौत हो गई. शिफा अस्पताल के चिकित्सकों ने कहा कि बुधवार की सुबह लाए गए पांच शवों में संवाददाता का शव भी था. इनमें दो लोगों की मौत चेतावनी वाली मिसाइल के उनके अपार्टमेंट से टकराने के कारण हुई.

ये हमले तब हुए हैं जब संघर्ष विराम के लिए कूटनीतिक प्रयास तेज हुए हैं. फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा पर इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास का शासन है, जहां पिछले 14 वर्षों से घेराबंदी के कारण वहां के ढांचे पहले ही काफी कमजोर हो चुके हैं.

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि बाइडेन प्रशासन इजराइल को गाजा पर बमबारी रोकने के लिए निजी तौर पर आग्रह कर रहा है. मिस्र के वार्ताकार भी लड़ाई रोकने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें खास प्रगति हासिल नहीं हुई है.

बता दें कि अल-अक्सा मस्जिद परिसर में दस मई को इजराइल की पुलिस द्वारा कठोरतापूर्ण कार्रवाई के खिलाफ फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के समर्थन में यरूशलम की तरफ हमास द्वारा जब लंबी दूरी वाले रॉकेट दागे गए उसके बाद दोनों पक्षों के बीच लड़ाई शुरू हुई.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि इजराइली हमले में कम से कम 18 अस्पताल और क्लीनिक क्षतिग्रस्त हो चुके हैं और आधे से अधिक आवश्यक दवाओं की कमी हो गई है.

इसे भी पढ़ें :इजराइली राष्ट्रपति ने रॉकेट हमले में मारी गई भारतीय महिला के परिवार से की बात

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली हवाई हमले के बाद उसने कोरोना वायरस के टीके बचाकर किसी और क्लीनिक पर स्थानांतरित कर दिए हैं. हमले में क्षेत्र में एक मात्र जांच सुविधा वाला केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details