दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इराक में 2 बिजली ट्रांसमिशन टावरों पर IS आतंकियों ने की बमबारी

इराक के पूर्वी प्रांत दियाला में दो बिजली ट्रांसमिशन टावरों पर इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने बमबारी की. ईरान की बिजली लाइन दियाला के लगभग 50 प्रतिशत शहरों में बिजली की आपूर्ति करती है, जिस पर साल में चार बार आईएस आतंकियों ने हमला किया है.

By

Published : Jul 13, 2021, 12:42 PM IST

इराक
इराक

बगदाद :इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकियों ने इराक के पूर्वी प्रांत दियाला में दो बिजली ट्रांसमिशन टावरों पर बमबारी (bombed of two power transmission towers) की. इससे चिलचिलाती गर्मी के दौरान लगातार बिजली की कटौती (power cut) होने के चलते निवासियों का गुस्सा फूट पड़ा. पुलिस के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी.

सूत्र ने एक एजेंसी को बताया, आईएस ने दियाला प्रांत में दो बिजली ट्रांसमिशन टावरों में बम लगाए और सोमवार को इनमें विस्फोट कर दिया, जिससे ईरान से बिजली सप्लाई काट दी गई.

वह आगे कहते हैं, ईरान की बिजली लाइन (Iran power line) दियाला के लगभग 50 प्रतिशत शहरों में बिजली की आपूर्ति करती है, जिस पर साल में चार बार आईएस आतंकियों ने हमला किया है.

सूत्र के मुताबिक, कई लोगों ने बगदाद से लगभग 65 किमी उत्तर पूर्व में प्रांतीय राजधानी बाकुबा के पूर्व में अल-सलाम शहर और आसपास के गांवों में बिजली की कमी का विरोध किया और इराक में बिजली की कमी के लिए जिम्मेदार लोगों से जवाबदेही की मांग की.

पढ़ें-इराक में कोरोना वायरस वार्ड में आग लगने से 50 लोगों की मौत

साल 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद से इराक में बिजली की कमी देखी जा रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि देश के बिजली संयंत्र में कुल 19,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है, जो 30,000 मेगावाट से अधिक की वास्तविक मांग से बहुत कम है.

इससे पहले प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने देश के कई प्रांतों में बिजली स्टेशनों और ट्रांसमिशन टावरों को तोड़फोड़ करने के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बैठकें कीं और सेना को बिजली ट्रांसमिशन लाइनों की सुरक्षा को मजबूत करने का निर्देश (Instructions to strengthen security of transmission lines) दिया.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details